September 28, 2024

बड़ी महंगी हुई है शराब…. एक साल देश में लोग पी गए 4750000000 बोतल

0

नईदिल्ली

हुई महंगी बहुत ही शराब की थोड़ी-थोड़ी पिया करो…ये गीत आपने भी सुना होगा। लेकिन लगता है कि लोग इस गीत को भूल गए है। शराब की कीमत बढ़ने के बाद भी पीने वालों के शौक में कोई कमी नहीं आई है। देश में शराब की बिक्री आसमान छू रही है। कीमत के साथ-साथ सेल में भी तेजी बरकरार है। एक साल में देश में लोगों ने शराब की 475 करोड़ बोतलें गटक ली। यहां एक बात गौर करने वाली है कि बीते एक साल में शराब की कीमत में तेजी आई है, लेकिन जाम छलकाने वालों पर इसका असर नहीं पड़ रहा है।

शराब की रिकॉर्ड बिक्री
खाने-पीने की चीजों की कीमतें आसमान छू रही है। शराब के रेट भी बढ़ रहे हैं, लेकिन शराब पीने वालों पर महंगाई का कोई असर नहीं पड़ रहा है। पिछले वित्त वर्ष में शराब की कीमतों में बढ़ोतरी की गई,लेकिन शराब के शौकीनों पर इसका असर नहीं दिखा। लोग ऊंची कीमत देकर भी दिल खोलकर पी रहे हैं। इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक इकॉनमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2023 में 40 करोड़ शराब के केस (कार्टन) की खरीद हुई है, जो 750 मिलिलीटर वाली करीब 4.75 अरब बोतलों के बराबर है। यानी वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान 4,750,000,000 बोतलें (750 एमएल) बिकीं। पिछले साल वित्त वर्ष के मुकाबले ये 12 फीसदी अधिक है। हेलेन डि टिसों के ग्लोबल चीफ फाइनेशल ऑफिसर परनॉड रिकर्ड कहते हैं, हमने दाम सबसे उच्च स्तर पर रखे हुए हैं। बावजूद इसके सेल में कोई गिरावट नहीं देखने को मिली है।

 

सबसे ज्यादा व्हिस्की की बढ़ी डिमांड
आकड़ों को देखें तो अप्रैल 2022 से मार्च 2023 तक देशभर में शराब की 39.5 करोड़ पेटियों की बिक्री हुई। ये आंकड़े पिछले साल के मुकाबले 12 फीसदी अधिक है। यानी दाम बढ़ने के बावजूद शराब पीने वालों की कोई कमी नहीं है। वहीं साल 2018-19 में 35 करोड़ पेटियों की बिक्री हुई थी। शराब की मांग हर कैटेगरी में बढ़ रही है। पीने वालों के शौक में कोई कमी नहीं आ रही है। व्हिस्की , रम, ब्रांडी , जिन , वोदका… हर तरह से शराब की खूब सेल बढ़ी है। पीने वालों का शौक बढ़ता जा रहा है। एक साल में सबसे ज्यादा डिमांड व्हिस्की की बढ़ी है। कुल स्पिरिट की डिमांड में दो -तिहाई सेल व्हिस्की की है। एक साल में इसके सेल में 11.4% की तेजी आई है। जबकि शराब के कुल सेल में ब्रांडी की हिस्सेदारी 21% और रम की सेल 12% है। अगर डिमांड की बात करें तो तेलंगाना, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश , केरल जैसे राज्यों में शराब की मांग बढ़ी है।

सबसे महंगी शराब
दुनिया में शराब का शौक रखने वालों की कमी नहीं है। लोग महंगी से महंगी शराब पीने के शौकीन है। अगर दुनिया की सबसे महंगी शराब की बात करें तो सबसे पहला नंबर टकीला ले .925 का आता है। इसके एक बोलत की कीमत 25 करोड़ रुपये है। आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्या खास है इस शराब में। दरअसल इसकी बोतल में ही 6400 हीरे जड़े होते हैं। इसके बाद नंबर है हेनरी IV डुडोगॉन कॉन्यैक की। इसके एक बोतल की कीमत 57 लाख रुपये है। इसी तरह से डीवा वोदका का नंबर आता है। इसके एक बोलत की कीमत 7 करोड़ 30 लाख रुपये है। इसी तरह से अमांडा डी ब्रिगनैक मिडास शैंपेंन की एक बोतल की कीमत 1 करोड़ रुपये से अधिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *