September 29, 2024

सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर 15 मई को लगेगा स्वास्थ्य मेला

0

बीमारियों की जाँच और उपचार सहित बचाव की दी जायेगी जानकारी

भोपाल

प्रदेश के सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में 15 मई को स्वास्थ्य मेला (आरोग्यम-ओवरऑल वेल बीइंग) लगाया जायेगा। हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में शहरी स्वास्थ्य संस्थाएँ, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र और मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक शामिल हैं।

एमडी एनएचएम श्रीमती प्रियंका दास ने बताया कि सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को मेले में की जाने वाली गतिविधियों के संबंध में निर्देश दिये गये हैं। मेले में तम्बाकू के प्रयोग पर नियंत्रण किये जाने के लिये परामर्श देना, स्वच्छता और स्वास्थ्य पर वार्ता, किशोरियों के लिये सेनेटरी नेपकिन के प्रयोग के लिये जागरूकता, 60 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजन के जाँच केम्प, एनसीडी स्क्रीनिंग में डायबिटीज, हाईपरटेंशन, कैंसर और आँखों की जाँच की जायेगी। मेले में टीबी की स्क्रीनिंग और जागरूकता बढ़ाने के कार्यक्रम भी किये जायेंगे।

सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी स्वास्थ्य मेले की जानकारी सोशल मीडिया एकाउंट पर अपलोड करेंगे। बताया गया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत माह की प्रत्येक 14 तारीख को हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर स्वास्थ्य मेला लगाया जाता है। मई माह में 14 तारीख को अवकाश होने से 15 मई को स्वास्थ्य मेले लगाये जायेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *