September 29, 2024

जन सामान्य की समस्याओं के निदान का अभिनव प्रकल्प है जनसेवा अभियान

0

मंत्री सारंग ने लाभार्थियों में किये हितलाभ प्रमाण-पत्र वितरित

भोपाल

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग बुधवार को नरेला विधानसभा के वार्ड-39 चाणक्यपुरी चौराहा पर मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान-2.0 के शिविर पर पहुँचे। उन्होंने संबल योजना, वृद्धावस्था पेंशन, आयुष्मान सहित केंद्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों में हितलाभ प्रमाण-पत्र वितरित किये।

मंत्री सारंग ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान 2.0 जन-सामान्य की समस्याओं के निदान का अभिनव प्रकल्प है। प्रदेशभर में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण में योजनाओं से छूटे हितग्राही के आवेदन लेकर उनका यथासंभव निराकरण किया जा रहा है। अभियान से सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में 25 मई तक अलग-अलग स्थानों पर नागरिकों के घर-घर पहुँच कर सरकार की जन-हितैषी योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा। इस अवसर पर महापौर श्रीमती मालती राय भी उपस्थित थीं।

15 विभागों की चिन्हित 67 सेवाओं का मिलेगा लाभ

मंत्री सारंग ने बताया कि 15 विभागों की चिन्हित 67 नागरिक सेवाएँ प्रदान करने के लिये नरेला विधानसभा के प्रत्येक वार्ड में शिविर लगाए गये हैं। प्रत्येक शिविर पर आने वाले आवेदकों के बैठने और पेयजल आदि की उपयुक्त व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि अभियान के 2 घटक शामिल हैं। पहला घटक 25 मई तक चलाया जायेगा। इसमें जन-सामान्य से संबंधित 67 सेवा के निराकरण के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इसमें अविवादित नामांतरण, बँटवारा, स्थानीय निवासी प्रमाण-पत्र, जन्म-मृत्यु प्रमाण-पत्र, भवन अनुज्ञा, ड्राइविंग लायसेंस, वाहन पंजीयन जैसी सेवाएँ सम्मिलित हैं। द्वितीय घटक में सीएम हेल्प लाइन में 15 अप्रैल तक दर्ज किंतु अब तक लंबित शिकायतों का शत-प्रतिशत निराकरण किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *