September 27, 2024

गर्मी छुड़ा रहा पसीना, 13 जिलों में हीट वेव के आसार; कल से दो दिन राहत की उम्मीद

0

बिहार

बिहार में गर्मी के तेवर फिर से तल्ख हो गए हैं। कई दिनों से कड़ी धूप और हाई टेंपरेचर पसीने छुड़ा रहा है। राज्य के 13 जिलों में आज सीट वेव  का अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि, कल से 2 दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद जताई गई है। मौसम विभाग ने बिना काम लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है। कहा गया है कि आवश्यकता पढ़ने पर बाहर निकलें तो पूरी तैयारी के साथ कर लें।

10 मई से एक बार फिर बिहार में परेशान करने वाली में गर्मी पड़ रही है।  लोगों के पसीने फूट रहे हैं। मौसम विभाग से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर राजस्थान से झारखंड तक भू सतह से 3 किलोमीटर ऊपर साइक्लोन सर्किल का असर है। इसके साथ पंजाब, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के रास्ते बिहार तक गर्म हवा आ रही है। इसकी वजह से आज शुक्रवार को 13 जिलों में हीटवेव का असर दिखेगा। पटना मुजफ्फरपुर, गया, भागलपुर समेत 13 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है।

हालांकि पश्चिम बंगाल में बारिश की वजह से खाड़ी की ओर से आने वाली ठंडी हवाओं का प्रभाव दिखेगा। इस प्रभाव से कल से 2 दिनों तक मौसम में कुछ सुधार की उम्मीद है। गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।  लेकिन कहा गया है कि 15 मई के बाद फिर गर्मी बढ़ सकती है।

गुरुवार को राज्य भर में धूप बहुत तेज रही।  इसके साथ ही 15 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गर्म हवा भी चली। पटना समेत लगभग पूरे बिहार में गर्म हवा के थपेड़ों से लोग परेशान रहे। राज्यभर में गुरुवार को सर्वाधिक अधिकतम तापमान शेखपुरा में 42.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। पटना के अधिकतम तापमान में लगातार दूसरे दिन कमी आई है। यहां 0.6 डिग्री की गिरावट के साथ अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। भागलपुर और बांका में हीट वेव की स्थिति रही।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के वरीय मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि मोचा चक्रवात का बिहार पर घातक कोई असर नहीं है। झारखंड और आसपास के इलाके में एक चक्रवातीय परिसंचरण की स्थिति बनी है। 13 और 14 मई को पूर्वी बिहार में कुछ जगहों पर आंधी-पानी की स्थिति बन सकती है। इसका प्रभाव भी बहुत व्यापक नहीं है। आंशिक नमी के प्रवाह से वातावरण में थोड़ी अस्थिरता की स्थिति बनेगी, जिससे पूर्वी बिहार में कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *