September 30, 2024

श्रीनगर में G-20 को लेकर तैयारियां तेज हुईं, क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद

0

श्रीनगर

जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में 22 से 24 मई तक G-20 सम्मेलन का आयोजन होने वाला है। इसके लिए शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर, जिसे SKICC के नाम से भी जाना जाता है, वहां पर तैयारियां जोरों से चल रही हैं। डल झील के तट पर आयोजित होने वाले इस सम्मेलन से इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

इस क्षेत्र में पर्यटन को और कैसे बढ़ाया जाए इसके लिए G20 देशों का टूरिज्म वर्किंग ग्रुप समिट में मौजूद रहेगा। टूरिज्म सेक्रेटरी सैयद आबिद राशिद शाह ने कहा, यह कश्मीर के लिए अपनी प्राकृतिक सुंदरता और पर्यटन क्षमता को दुनिया के सामने दिखाने का एक बड़ा अवसर है। LG प्रशासन को उम्मीद है कि की सफल मेजबानी से कश्मीर को दुनिया भर में पहचान मिलेगी।

कश्मीर की सुंदरता दिखाने का एक बड़ा अवसर
प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा, हम जी20 समिट की मेजबानी के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, और हमें उम्मीद है कि यह एक सफल और यादगार आयोजन होगा। सिर्फ प्रशासन स्तर पर नहीं बल्कि यहां के स्थानीय लोग भी इस सम्मेलन को लेकर बेहद खुश हैं।

श्रीनगर में रहने वाले जुबैर अहमद कहते हैं, हम कश्मीर में इतना बड़ा कार्यक्रम होने से उत्साहित हैं। हमें उम्मीद है कि यह स्थानीय लोगों के लिए अधिक निवेश और रोजगार के अवसर लाएगा।

क्या है यह G-20
G-20 को ग्रुप ऑफ ट्वेंटी भी कहा जाता है। इसका कोई केंद्रीय मुख्यालय नहीं है। हर साल इसमें शामिल कोई एक देश इस संगठन की अध्यक्षता करता है। इस बार भारत के पास इसकी मेजबानी है। इस सम्मेलन में सभी देशों के मुख्य विषय यानी आतंकवाद, आर्थिक परेशानी, ग्लोबल वॉर्मिंग, स्वास्थ्य और अन्य जरूरी मुद्दों पर चर्चा की जाती है। पूरे दुनिया में जितना भी आर्थिक उत्पादन होता है उसमें 80% योगदान इन्हीं जी 20 देशों का होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *