September 30, 2024

‘एआईएफएफ ग्रासरूट्स डे’ के रूप में मनाई जाएगी भारतीय फुटबॉल के दिग्गज पीके बनर्जी की जयंती

0

नई दिल्ली
1960 के रोम ओलंपिक में भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान रहे दिग्गज फुटबॉलर प्रदीप कुमार बनर्जी की जयंती, जो 23 जून को पड़ती है, को ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) ग्रासरूट डे' के रूप में मनाया जाएगा।

 जारी एआईएफएफ के एक बयान में कहा गया, 23 जून, 1960 के रोम ओलंपिक में भारत के कप्तान और पीके के नाम से लोकप्रिय प्रदीप कुमार बनर्जी की जयंती अब से 'एआईएफएफ ग्रासरूट डे' के रूप में मनाई जाएगी।

पीके के जन्मदिन को चुनने का कारण बताते हुए, एआईएफएफ के महासचिव डॉ. शाजी प्रभाकरन ने कहा कि यह एक सर्वविदित तथ्य है कि पीके एक अनुकरणीय फुटबॉल खिलाड़ी थे, जिन्होंने 1962 के एशियाई खेलों में भारत के ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

उन्होंने कहा, हालांकि, हम अक्सर भूल जाते हैं कि प्रदीप दा एक उत्कृष्ट शिक्षक भी थे। एक बार जब उन्होंने संन्यास लिया, तो उन्होंने कोचिंग ली और अगले 30 वर्षों के लिए, ऐसे खिलाड़ी तैयार किए, जिन्होंने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, जबकि एक राष्ट्रीय और एक क्लब कोच के रूप में उनकी भूमिका बहुत चर्चा में है, भारतीय फुटबॉल बिरादरी जमीनी स्तर पर पीके दा के योगदान को नहीं भूल सकती है।

1969 में, जब फीफा ने जापान में जर्मन कोच डेटमार क्रैमर के तहत अपना पहला कोचिंग कोर्स चलाया, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय सर्किट में 'फुटबॉल प्रोफेसर' के रूप में जाना जाता है, पीके ने खुद को कोर्स के लिए नामांकित किया और प्रथम श्रेणी की डिग्री के साथ घर लौटे।

एआईएफएफ ग्रासरूट डे रणनीतिक रोडमैप 'विजन 2047' के अनुरूप है, जो देश में जमीनी स्तर पर भागीदारी बढ़ाने का प्रयास करता है। लक्ष्य 2026 तक 35 मिलियन बच्चों और 2047 तक 100 मिलियन बच्चों को फुटबॉल में शामिल होना है। फेडरेशन ने ब्लू कब्स प्रोग्राम की घोषणा की है जो गैर सरकारी संगठनों, स्कूलों, क्लबों, अकादमियों के साथ-साथ विभिन्न अन्य हितधारकों के साथ जमीनी पारिस्थितिकी तंत्र का विस्तार करने के लिए सहयोग करेगा।

एआईएफएफ के अध्यक्ष कल्याण चौबे ने एआईएफएफ ग्रासरूट डे की घोषणा करते हुए पीके बनर्जी को श्रद्धांजलि दी और कहा कि फेडरेशन खेल के निरंतर विकास को सुनिश्चित करके उनकी स्मृति का सम्मान करने का प्रयास करेगा।

चौधरी ने कहा, मेरे द्वारा उपयोग किए जाने वाले कोई भी शब्द भारतीय फुटबॉल में प्रदीप दा के योगदान का सम्मान करने के लिए पर्याप्त नहीं होंगे। वह हमारी सभी प्रशंसा के पात्र हैं। उनके जैसे बिरले ही होते हैं, एक महान खिलाड़ी, एक महान गुरु और एक महान कोच जो जोश से भरे हुए थे और हमेशा भारतीय फुटबॉल को आगे बढ़ते देखना चाहते थे। उनके जन्मदिन को जमीनी दिवस के रूप में मनाना हमारी ओर से खेल में उनके योगदान को मान्यता देने के लिए एक सच्ची श्रद्धांजलि है।

डॉ. प्रभाकरन ने ब्लू कब्स कार्यक्रम के महत्व पर भी जोर दिया।

उन्होंने कहा, हम चाहते हैं कि अधिक बच्चे खेल में भाग लें और ब्लू कब्स परियोजना जमीनी स्तर पर भागीदारी बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण है। यह अपने आप में पीके बनर्जी को सम्मानित करने का एक और तरीका होगा। उनके जन्मदिन पर जमीनी दिवस मनाने के लिए यह एकदम सही है क्योंकि भारतीय फुटबॉल में उनका योगदान बहुत बड़ा है। इस तरह, हम भारतीय फुटबॉल में उनके योगदान को पहचानेंगे।

23 जून 1936 को जलपाईगुड़ी में जन्में बनर्जी को व्यापक रूप से भारत के महानतम फुटबॉलरों में से एक माना जाता है। उन्होंने 1962 के एशियाई खेलों में भारतीय टीम के स्वर्ण पदक अभियान में चार गोल के साथ भारत के सर्वोच्च गोल करने वाले खिलाड़ी थे।

अपने शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर में, बनर्जी ने दो ओलंपिक (1956, 1960) और तीन एशियाई खेल (1958, 1962, 1966) खेले। वह अपनी स्थापना के वर्ष 1961 में प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले फुटबॉलर थे।

उन्हें 1990 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। एक कोच के रूप में उन्होंने जो सबसे पहले उपलब्धि हासिल की, वह एक फुटबॉल कोचिंग कोर्स था जिसे उन्होंने दूरदर्शन पर कई हफ्तों तक चलाया। उनका निधन 20 मार्च, 2020 को कोलकाता में हुआ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *