September 30, 2024

बाथरूम में पावडर से बन रहा था दूध, कार्रवाई होते ही मचा हड़कंप

0

 उज्जैन

मध्यप्रदेश में मिलावट खोरों के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है, जहां उज्जैन में भी मिलावट खोरों पर शिकंजा कसा गया है। कलेक्टर जिला उज्जैन कुमार पुरूषोत्तम के आदेश पर अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी अनुकुल जैन के निर्देशन में खाद्य सुरक्षा प्रशासन द्वारा नागदा एसडीएम के साथ 9 मई को की गई कार्रवाई में अग्रिम कार्रवाई करते हुए प्राप्त सूचना पर इटावा स्थित मानसिंह आंजना के घर पर जांच की गई जांच में मानसिंह आंजना के घर के बाथरूम में 24 बोरी स्किम्ड मिल्क पावडर रखा पाया गया।

कार्रवाई को दिया अंजाम
 मानसिंह आंजना बताया कि उक्त दूध पावडर ओमप्रकाश जैन द्वारा 10 मई 2023 को सुबह मेरे घर पर जबरदस्ती रखवाया गया था, जिसका उपयोग मावा बनाने के लिये किया जाता है। सांवरिया स्प्रे ड्राईड स्किम्ड मिल्क पावडर एवं नेचुरल डिलाईट ड्राईड स्किम्ड मिल्क पावडर के नमूनें जांच हेतु लिये जाकर शेष कुल 598 किलोग्राम स्किम्ड मिल्क पावडर को सीज किया गया है। इसके बाद प्राप्त सूचना के आधार पर दल चौपडा धाकड स्कूल के पीछे स्थित कोल्ड स्टोरेज पर पहुँचा जो मयूर जैन के नाम से है, जिसमें चार चेम्बर बने पाये गये इन चार चेम्बर में कुल 987 मावे की डलिया पाई गई। प्रत्येक डलिया में 25 किलोग्राम मावा रखा पाया गया, कुल 24675 किलोग्राम मावा रखा पाया, जो 06 व्यापारियों का होना बताया गया। मौके पर व्यापारी उपस्थित हुए। नमूनें की कार्रवाई जारी है। खाद्य सुरक्षा प्रशासन द्वारा मावे का नमूना लिये जाकर शेष बचे मावे को सीज कर दिया गया।
 
मध्य प्रदेश के अलग-अलग शहरों में इन दिनों लगातार खाद्य विभाग की टीम कार्रवाई में जुटी हुई नजर आ रही है, जहां उज्जैन में खाद्य विभाग की टीम ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। इससे पहले प्रदेश के अलग-अलग शहरों में फूड प्वाइजनिंग के मामले भी सामने आए थे, जिसके बाद से लगातार खाद विभाग की टीम एक्शन मोड में नजर आ रही है। उज्जैन में खाद्य विभाग की टीम की ओर से की गई कार्रवाई में खाद्य विभाग की टीम ने बड़ी संख्या में दूध पाउडर जप्त किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *