October 2, 2024

साएमा और अगम राज्य स्तर पर कोरिया जिले का करेंगे नेतृत्व

0

बैकुंठपुर/कोरिया

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा अखिल भारतीय क्विज 2023 का जिला स्तरीय आयोजन स्वामी आत्मानंद विद्यालय महलपारा में किया गया । प्रतियोगिता में बैकुंठपुर विकासखंड से प्रथम स्थान प्राप्त केंद्रीय विद्यालय रामपुर की कक्षा दसवीं की साएमा खान साथ ही कक्षा आठवीं के अगम गुप्ता और सोनहत विकासखंड से चयनित शासकीय हायर सेकंडरी विद्यालय, सोनहत से प्रथम स्थान प्राप्त कक्षा दसवीं के सुलेख रजवाड़े और रमेश कुमार रजवाड़े के बीच जिला स्तरीय प्रतियोगिता आयोजित की गई।

जिला स्तर प्रतियोगिता में 105 अंक अर्जित कर केंद्रीय विद्यालय रामपुर ने प्रथम स्थान हासिल किया वहीं 35 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर सोनहत विकासखंड रहा। प्रतियोगिता में उपस्थित विद्यालयीन बच्चों को वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम के तहत जागरूक कर साइबर ठगी से बचने के उपाय बताए गए। इस दौरान बच्चों को फाइनेंशियल लिटरेसी कार्यक्रम और डिजिटल ट्रांजैक्शन की संपूर्ण जानकारी दी गई। ज्ञात हो की संकुल स्तर से चयन के पश्चात विकासखंड स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित हुई तत्पश्चात जिला स्तर में प्रथम स्थान प्राप्तकर्ता को 10 हजार की नगद राशि, मेडल एवं प्रशस्ति पत्र और द्वितीय स्थान प्राप्तकर्ता को 7,500 की नगद राशि, मेडल एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।

प्रथम स्थान प्राप्तकर्ता केंद्रीय विद्यालय रामपुर के विद्यार्थियों को जिला शिक्षा अधिकारी अनिल जयसवाल द्वारा पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया गया साथ ही दोनों टीम के विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य के कामना के साथ प्रतियोगिताओं में निरंतर प्रयासरत रहने हेतु प्रोत्साहित किया गया। विदित है कि क्विज प्रतियोगिता प्रखंड स्तर से शुरू होकर जिला, राज्य और जोनल स्तरों के बाद राष्ट्रीय स्तर पर संपन्न होगी। क्विज प्रतियोगिता में कोरिया जिला शिक्षा अधिकारी अनिल जयसवाल, पूर्व एलडीएम विकास कुमार गुप्ता, वर्तमान एलडीएम प्रकाश सिंह, स्वामी आत्मानंद विद्यालय महलपारा प्राचार्य अभय शर्मा साथ ही विद्यालय स्टाफ की गरिमामयी उपस्थिति रही। विद्यार्थियों के लिए स्वल्पाहार की व्यवस्था आरबीआई द्वारा की गई। क्विज प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए व्याख्याता धर्मेन्द्र सिंह द्वारा सक्रिय भूमिका निभाई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *