October 2, 2024

जिले में 70 करोड़ का बिजली बिल है बकाया,उपभोक्ताओं पर अब विभाग अभियान चलाकर करेगी कार्यवाही

0

सीधी

जिले भर में उपभोक्ताओं के ऊपर 70 करोड़ का बिजली बिल का भुगतान बकाया होना बताया गया है। ताज्जुब की बात यह है कि लोग बिजली जलाते हैं भुगतान नहीं करते हैँ। ऐसे उपभोक्ताओं पर विभाग द्वारा कार्यवाही भी शुरू करने की बात कही गई है। इसके लिए जिम्मेदार कनिष्ठ यंत्री सहित विभागीय अमले को सहायक यंत्री द्वारा स्पष्ट चेतावनी दी गई है जो बिजली का बिल भुगतान नहीं करेगा उन पर वसूली अभियान के लिए अन्य तरह से हथकंडा अपनाया जाएगा। उन्होने यह स्वीकारा की शासकीय बिजली भुगतान की बकाया राशि नहीं है सिर्फ प्रायवेट उपभोक्ताओं का ही यह भारी भरकम रकम अभी भी बना हुआ है। इसके लिए वसूली करने का तरीका अपनाया जाएगा। इतनी बड़ी रकम वसूलने के लिए विभाग क्या पहल करती है यह तो आने वाला समय बताएगा लेकिन जिले में उन उपभोक्ताओं जिन्होने लम्बे समय से भुगतान नहीं कर रहे हैं उन पर कार्यवाही के लिए अब विभाग का डंडा चलने की उम्मीद मानी जा रही है।

इस संबंध में बताया गया है कि प्रत्येक वितरण केन्द्र में कनिष्ठ यांत्रिकीय सहित लाइन कर्मियों, कम्प्यूटर आपरेटरों एवं वाह्यश्रोत लाइन कर्मियों के साथ बैठक कर वसूली का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बकायादार जो एक वर्ष से भुगतान नहीं कर रहे हैं या छ: माह से कोई भुगतान नहीं किया गया उनके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। विभाग द्वारा यह भी बताया गया है कि ट्रांसफार्मर यदि जलते हैं जिसमें 150 से ज्यादा उपभोक्ता प्रभावित होते हैं जिनमें बिल संबंधित गांव का दो-चार उपभोक्ताओं का जमा कराया जाता है। ऐसी स्थिति में लाइन में कार्यरत कर्मचारियों द्वारा बिजली बंद करा दी जाती है। बकायादारों के साथ भी यह संभागीय उपभोक्ता जो बिल प्रतिमाह समय पर जमा करते हैं उनकी भी बिजली बंद हो जाती है। जिसके विरूद्ध अब आदेश जारी किया गया है कि उनकी बिजली बंद नहीं होगी जो बिजली का बिल जमा नहीं करते उनके खिलाफ कार्यवाही कराई जाएगी। ऐसे उपभोक्ताओं का कनेक्शन काटा जाना चाहिए जो बिजली बिल जमा नहीं करते।

आज पूरे जिले में 70 करोड़ रूपए की बिजली बिल की राशि बकाया है। इसके लिए विभाग को अब कार्यवाही करने की जरूरत है। हालांकि अब चुनाव भी आने वाला है कही न कहीं विभाग पर दवाब भी पड़ सकता है। नेता दवाब भी डालेंगे इन सबके मद्देनजर बिजली बिल का भुगतान कब और कैसे हो पाएगा यह विभाग के लिए चुनौती माना जा सकता है। फिर भी विभाग का दावा है कि हम इसके लिए कार्यवाही करेंगे। उपभोक्ताओं को पहले नोटिस देंगे फिर जो भी दोषी होंगे जो राशि जमा नहीं करेंगे उन पर कार्यवाही करने का अभियान किया जाएगा।

बिजली बिल जमा न करने वाले उपभोक्ताओं पर होगी कार्यवाही : अधीक्षक यंत्री
मध्यप्रदेश विद्युत वितरण केन्द्र के अधीक्षक यंत्री इंजी. एसपी तिवारी ने बताया कि हमारा उद्देश्य उपभोक्ताओं के साथ न्याय को लेकर रहता है लेकिन जो बिजली बिल जमा नहीं करते ऐसे उपभोक्ताओं पर कार्यवाही भी होगी। उन्होने बताया कि जो बकायादार जिनके ऊपर बिजली का बिल 10 हजार या अधिक की राशि है उनके विरूद्ध प्राथमिकता के साथ कार्यवाही की जाएगी। अभी तक कोई दवाब नहीं था अब इसके लिए रूपरेखा बनाकर कार्यवाही अभियान शुरू कर दिया गया है।
अधीक्षक यंत्री ने यह भी कहा कि इस मामले में जो भी लापरवाही करेंगे उनके खिलाफ कार्यवाही अभियान किया जाएगा। वहीं जो उत्कृष्ट कार्य करेंगे उन कर्मचारियों को पुरस्कृत करने का काम भी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *