October 2, 2024

बिरकोनी के कलाकारों ने किया नाचा गम्मत महोत्सव में मचाया धूम

0

सारागांव

सारागांव चौपाल के सहयोग से ग्राम सारागांव में नाचा गम्मत महोत्सव का शुभारंब विगत दिवस हुआ। पहले दिन बिरकोनी महासमुंद की नाचा पार्टी ने शानदार प्रस्तुति से दर्शकों को भी नाचने मजबूर कर दिया। जोकर और परियों का पारंपरिक नृत्य देख लोगों को गुजरे जमाने का याद आ गया। नई पीढ़ी ने भी कार्यक्रम का जमकर आनंद लिया। पारिवारिक गम्मत के कई दृश्यों ने दर्शकों को जमकर हंसाया तो कई दृश्य देख लोगों की आखें नम हो गई।

मालूम हो कि नाचा गम्मत छत्तीसगढ़ का बहुत ही लोकप्रिय विधा है,रात-रात भर लोग इस कला का आनंद लेते हैं,लेकिन कुछ सालों से इस विधा को पर्याप्त मंच नहीं मिल पा रहा है। दैनिक समाचार पत्र हरिभूमि में नियमित प्रकाशित होने वाला चौपाल जो छत्तीसगढ़ की परंपराओं, कला, साहित्य, तीज त्योहारों, रीति रिवाजों, आदि के लिए समर्पित है उनके सहयोग से नवसृजन समिति के तत्वाधान में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

जिसमें विशिष्टजन भी उपस्थित थे। पहले दिन के अतिथि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के प्रदेश संयोजक श्री अंजय शुक्ला व गांव की सरपंच पुन्नी बाई देवांगन रहे। इस मौके पर श्री शुक्ला ने कहा कि नाचा गम्मत महोत्सव का आयोजन इस क्षेत्र के लिए बड़ी उपलब्धि है, आयोजन के लिए उन्होंने चौपाल और नवसृजन समिति को बधाई दी। हमें ऐसे आयोजनों से अपनी पुरानी परम्पराओं व विधाओं को जानने व देखने-सुनने का अवसर मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *