October 3, 2024

पनवार चौहनन टोला में आयोजित मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के शिविर का कमिश्नर ने किया निरीक्षण

0

कमिश्नर ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को किया हितलाभ का वितरण
सीधी

रीवा कमिश्नर  अनिल सुचारी ने शनिवार को सीधी जिले के ग्राम पंचायत पनवार चौहनन टोला में आयोजित मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण के शिविर का निरीक्षण किया। उन्होंने ग्रामीण जनों के साथ बैठकर शासन की योजनाओं तथा इस अभियान में चिन्हित 68 प्रकार की सेवाओं की जानकारी दी तथा उन्हें इन सेवाओं का लाभ उठाने प्रेरित भी किया। इस मौके पर उन्होंने कलेक्टर साकेत मालवीय  तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे के साथ ग्राम पंचायत भवन में ग्रामीणों की समस्याओं एवं मूलभूत सेवाओं की प्राप्ति के संबंध में जानकारी ली।

शिविर की गतिविधियों का जायजा लेते हुए कमिश्नर श्री सुचारी ने शिविर में 68 सेवाओं से संबंधित प्राप्त आवेदनों की जानकारी ली और सभी आवेदनों का तत्काल निराकरण कर जानकारी पोर्टल पर दर्ज कराने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की जानकारी देते हुए कमिश्नर ने कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के माध्यम से एक सकारात्मक पहल की गई है। इस योजना के माध्यम से प्रत्येक पात्र महिला हितग्राही को प्रत्येक माह एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए आवश्यक है कि पात्र महिला हितग्राही का बैंक खाता आधार से लिंक हो तथा डीबीटी इनेबल होना चाहिए। जिन हितग्राहियों ने अभी तक उक्त कार्यवाही पूर्ण नहीं कराई है, वह प्राथमिकता से मई माह में कार्यवाही पूर्ण करा लें जिससे योजना का लाभ प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की कठिनाई नहीं हो। उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को हितग्राहियों की उक्त कार्य में आवश्यक सहयोग उपलब्ध कराने के लिए कहा है।

इस अवसर पर कमिश्नर ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को खाद्यान्न पर्ची, संबल योजना के हितलाभ तथा मुख्यमंत्री आवासीय भूअधिकार पत्रों का वितरण किया। शिविर में एसडीएम गोपद बनास नीलेश शर्मा, तहसीलदार सौरभ मिश्रा, सीईओ जनपद पंचायत शैलेश पाण्डेय, पूर्व सरपंच वीरेंद्र सिंह चौहान सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *