October 3, 2024

जॉर्जियाई एयरवेज ने अपने ही राष्ट्रपति के उड़ान भरने पर लगाए

0

जॉर्जियाई  
यूरोपीय देश जॉर्जिया की राष्ट्रीय एयरलाइन कंपनी जॉर्जियाई एयरवेज ने अपने ही राष्ट्रपति के उड़ान भरने पर प्रतिबंध लगा दिया है.रूस की समाचार एजेंसी TASS ने रविवार को बताया कि जॉर्जिया की राष्ट्रीय एयरलाइन जॉर्जियाई एयरवेज के संस्थापक ने देश की राष्ट्रपति को उनकी विमान सेवाओं का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर दिया है.  जॉर्जियाई राष्ट्रपति सैलोम जौराबिचविली का कसूर इतना था कि उन्होंने कहा था कि वह रूस की उड़ानों को फिर से शुरू करने पर एयरलाइन का बहिष्कार करेंगी.

 रूस ने हटाया था प्रतिबंध

दरअसल रूस ने इस महीने घोषणा की थी कि वह जॉर्जिया के साथ सीधी उड़ानों पर लगाए गए अपने चार साल पुराने प्रतिबंध को हटा रहा है. इतना ही नहीं, रूस ने ऐलान कर दिया कि रूस की यात्रा करने वाले जॉर्जियाई लोगों के लिए दशकों पुरानी वीजा आवश्यकता को भी खत्म किया जा रहा है. जॉर्जियाई राष्ट्रपति सैलोम जौराबिचविली ने जॉर्जियाई अधिकारियों से रूसी पहल को विफल करने का आग्रह करते किया था.

राष्ट्रपति मांगें माफी

निजी स्वामित्व वाली जॉर्जियाई एयरवेज के संस्थापक तमाज गयशविली ने रविवार को रूसी समाचार एजेंसी TASS को बताया कि जौराबिचविली अब अस्वीकार्य शख्सियत (Persona Non Grata) हैं. उन्होंने कहा कि जब तक वह जॉर्जियाई लोगों के सामने माफी नहीं मांगती तब तक उन पर प्रतिबंध लगा रहेगा. इस पर ज़ौराबिचविली की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

तो ये है मुख्य कारण

हालांकि जॉर्जियाई अधिकारियों ने उड़ानों की बहाली का स्वागत किया लेकिन यूरोपीय संघ के समर्थक कुछ जॉर्जियाई लोगों ने रविवार को मध्य तिब्लिसी में इसके खिलाफ प्रदर्शन भी किया.  जॉर्जिया में एक पक्ष रूस के साथ किसी भी तरह के मेल-मिलाप का विरोध करता है. इनके समर्थक सैनिकों ने अबकाजिया और दक्षिण ओसेशिया के कुछ हिस्सों पर कब्जा किया हुआ है, जो देश के कुल क्षेत्रफल का पांचवा हिस्सा है। हालांकि, अन्य जॉर्जियाई रूस समर्थक हैं और वो अपनी सरकार के मॉस्को के साथ संबंधों को सुधारने के प्रयासों का समर्थन करते हैं. यही कारण है कि जॉर्जिया ने यूक्रेन युद्ध में रूस पर प्रतिबंध लगाने से इनकार किया है.

रूस विरोधी और यूरोप समर्थक नेता मानी जाने वाली राष्ट्रपति ज़ौराबिचविली की स्थिति काफी हद तक औपचारिक है और उनके संबंध सरकार के साथ तनावपूर्ण हैं. उन्होंने चेतावनी दी है कि रूस के साथ गहरे संबंध एक दिन यूरोपीय संघ की देश की संभावनाओं को खतरे में डाल सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *