October 4, 2024

पानी की बूंद-बूंद को तरसते किसानों ने शासन-प्रशासन होश में आओ नारे के साथ मुख्यमंत्री के नाम दिया ज्ञापन

0

भारतीय किसान संघ के आक्रोशित किसानों ने चिलचिलाती धूप में समस्या को लेकर किया रैली

मंत्री और कलेक्टर क्षेत्र में रहने के बावजूद नहीं सुने किसानों की समस्या।

डिंडौरी
 डिंडौरी जिला के किसान वर्षों से पानी के बूंद-बूंद के लिए तरस रहे है। क्षेत्र के किसानों ने अपनी पानी की गंभीर समस्या को लेकर चिलचिलाती धूप में रैली कर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम सौपा ज्ञापन।

भारतीय किसान संघ डिंडोरी के सैकड़ों किसानों ने प्रशासन को पूर्व सूचना देकर विरांगना रानी दुर्गावती स्टेडियम शहपुरा में एकत्रित होकर नारे बाजी करते हुए चिलचिलाती धूप में रैली कर नगर भ्रमण करते हुए  तहसील परिसर में एसडीएम को मुख्यमंत्री के नाम तीन सूत्रीय मांगों को लेकर ज्ञापन दिया है,जिसमें मुख्य मांग 21 ग्राम के लगभग 12 हजार लोगों को पीने का पानी नहीं मिल पा रही है जिससे लोग 1-2 किलोमीटर दूर से पीने का पानी लाने के लिए मजबूर है, जबकि नजदीकी ग्राम बडझर से जिला डिण्डोरी का सबसे बडा बाँध विलगडा बाँध है जिससे लगभग हजारों एकड भूमी की सिचाई होती है यदि बडझर में पानी का टैंक बना दिया जाता है तो 21 ग्रामों में आसानी से पानी पहुंच जायेगा और पीने की पानी की समस्या का निराकरण हो जावेगा यह मांग पूरी किया जावे ।
वही दूसरी ओर कुछ गांव नेटवर्क विहीन है जिसके कारण लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रही है ।

वहीं तीसरी समस्याँ ग्रामीणों को वनाधिकार पट्टा तो दिया गया है परन्तु  वास्तविक रूप से लोगों को भूमि नहीं दी गई, भूमि में कब्जा किसी ओर का है ।

इन तीन सूत्रीय मांगों को लेकर आज ज्ञापन सौपा गया जिसमें एसडीएम आई.ए.एस. श्रीमति काजल जावला ने आश्वासन दिया की जल्द ही किसानों कि समस्या का निराकरण किया जावेगा ।
अभी 21 ग्राम में पानी की वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में टैंकर से पानी पहुंचाया जावेगा जिससे ग्रामीणों को पानी से राहत मिलेगी ।

मंत्री और कलेक्टर क्षेत्र में रहने के बावजूद नहीं सुनी किसानों की समस्या।

ज्ञात हो की भारतीय किसान संघ के विशाल रैली की पूर्व सूचना जिला कलेक्टर विकास मिश्रा को थी इसी प्रकार क्षेत्रीय विधायक व सांसद को जानकारी रही होगी साथ ही क्षेत्रीय सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते का शहपुरा  नगर आगमन हुआ किन्तु किसानों की समस्या के सुध लेने तक का समय न तो क्षेत्रीय विधायक, सांसद व जिला कलेक्टर रहा इस पर भारतीय किसान संघ जिलामंत्री एडवोकेट निर्मल कुमार साहू ने कहा कि इस प्रकार के जनप्रतिनिधि के उदासीनता के कारण आजादी के 75 वर्षों तक 21 ग्राम के ग्रामीणों तक मूलभूत पीने की पानी नही पहुँच पाई, और यही रवैया रहा तो किसान समय आने पर सबकों जबाव देगी । हक की लडाई करेगी जिसका जिम्मेदार शासन-प्रशासन होगी ।

रैली में किसान नेता भारतीय किसान संघ जिलाध्यक्ष बिहारीलाल साहू ने कहा की शासन-प्रशासन होस में आओ होस में आओ नही तो किसान जैसे अन्न देना जानता है वैसे पानी पिलाना भी जानता है ।

किसानों की समस्या का निराकरण जल्द किया जावे ।
इस रैली व ज्ञापन में भारतीय किसान संघ जिलाध्यक्ष बिहारीलाल साहू, जिलामंत्री एडवोकेट निर्मल कुमार साहू, जिला कोषाध्यक्ष विवेकानन्द, जिला मिडीया प्रभारी भीम शंकर साहू,अमरपुर ब्लॉग अध्यक्ष जयकुमार भवानी,मेहदवानी ब्लॉग अध्यक्ष चिरौंजी लाल चंद्रौल,तहसील मंत्री एडवोकेट लवकुश झारिया,शहपुरा तहसील उपाध्यक्ष कृष्ण कुमार साहू, तहसील मिडीया प्रभारी बसंत उद्दे, ग्राम प्रधान तितरा सिंह, एडवोकेट कैलास,देवेन्द्र साहू, शारदा, सहित सैकडों मात्रशक्ति, व 406 किसान बंधु उपस्थित रहे है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *