October 6, 2024

नए संसद भवन के उद्घाटन में शामिल होने के लिए चेन्नई से रवाना हुए धर्मपुरम आदिनम, पीएम को देंगे विशेष उपहार

0

नई दिल्ली
 नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए थिरुवदुथुराई आदिनम चेन्नई हवाई अड्डे से दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं। इस उद्घाटन समारोह में धर्मपुरम आदिनम के संत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक खास उपहार लेकर पेश करेंगे। इस उद्घाटन का साक्षी बनने के लिए 21 आदिनम चेन्नई से निकल चुके हैं।

दो चरणों में होगा उद्घाटन समारोह
दरअसल, धर्मपुरम आदिनम के संत ही उद्घाटन समारोह के दौरान पीएम मोदी को पवित्र राजदंड सेंगोल सौंपेंगे। उद्घाटन समारोह को लेकर कार्यक्रम की जानकारी फिलहाल सार्वजनिक नहीं की गई है, लेकिन सूत्रों के मुताबिक, समारोह दो चरणों में आयोजित किया जाएगा।

अध्यक्ष के दाहिनी ओर स्थापित होगा सेंगोल
उद्घाटन समारोह की रस्में संसद के पास स्थित गांधी की प्रतिमा के पास वाले पंडाल में होंगी। इसके बाद तमिलनाडु के पुजारी प्राचीन परंपराओं के मुताबिक, लोकसभा कक्ष में अध्यक्ष की कुर्सी के दाहिनी ओर सेंगोल को स्थापित कराएंगे।

लोकतंत्र में सेंगोल का काफी महत्व
सेंगोल का अर्थ 'संपदा से संपन्न और ऐतिहासिक' होता है। इसे तमिलनाडु के एक प्रमुख धार्मिक मठ के मुख्य आदिनम यानि पुरोहितों का आशीर्वाद मिला हुआ है। भारत के लोकतांत्रिक इतिहास में सेंगोल का काफी महत्व है। दरअसल, सेंगोल ब्रिटिश सरकार से भारतीयों के हाथों में ली गई सत्ता की शक्ति को दर्शाता है। भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू को प्रधानमंत्री के रूप में पदभार संभालने के दौरान यह सौंपा गया था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *