September 24, 2024

बिहार: मैट्रिक और इंटर की परीक्षा देने वाले ध्‍यान दें, बिहार बोर्ड ने शुरू की रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया

0

पटना
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) ने इंटर (Inter Registration Date) के सत्र 2021-23 में अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राओं को आठ से चौदह अगस्त तक पंजीयन का मौका प्रदान किया है। वहीं अगले साल मैट्रिक (Matric Registration Date) की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र भी 14 अगस्त तक पंजीयन करा सकते हैं। इंटर में अध्ययन करने वाले कला, विज्ञान, वाणिज्य संकाय एवं व्यावसायिक कोर्सों के छात्र पंजीयन करा सकते हैं। 14 अगस्त तक पंजीयन कराने वाले छात्र-छात्राओं को हर हाल में 20 तक शुल्क अनिवार्य रूप से जमा करना होगा।

सुबह में पंजीयन, शाम को मिलेगा डमी कार्ड  
बिहार बोर्ड ने मैट्रिक एवं इंटर के पंजीयन का काम काफी तेज कर दिया है। अब  सुबह में पंजीयन कराने वाले छात्र-छात्राओं को उसी दिन शाम को डमी पंजीयन कार्ड मिल जाएगा।  शाम को डमी कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि केवल मान्यता प्राप्त स्कूल-कालेजों के छात्र-छात्राओं को ही पंजीयन कराया जा सकता है। उन्हीं के लिए यह सुविधा बहाल की गई है।

बिहार बोर्ड ने छात्रों एवं शिक्षकों से मांगा सुझाव
बिहार बोर्ड की परीक्षा प्रणाली में सुधार निरंतर जारी है।ऐसे में बोर्ड ने दस से 19 अगस्त तक विद्यार्थी, शिक्षक, प्राचार्य एवं जिला शिक्षा अधिकारी से परीक्षा प्रणाली में सुधार के लिए सुझाव मांगा है।बेहतर सुझाव देने वाले व्यक्ति को बोर्ड ने पुरस्कृत करने का निर्णय लिया है। बेहतर सुझाव देने वाले दस व्यक्तियों को बोर्ड पुरस्कृत करेगा। प्रथम पुरस्कार की राशि एक लाख रुपये रखा गया है। दूसरा पुरस्कार प्राप्त करने वाले व्यक्ति को 75 हजार, तृतीय पुरस्कार प्राप्त करने वाले व्यक्ति को 50 हजार रुपये पुरस्कार राशि निर्धारित की गई है।

सबसे पहले परीक्षा और रिजल्‍ट का बनाया रिकार्ड
बिहार बोर्ड ने गत वर्षों में देश के दूसरे संस्‍थानों से पहले बोर्ड परीक्षाएं लेकर सबसे पहले रिजल्‍ट जारी करने का रिकार्ड बनाया है। बिहार बोर्ड ने तब मैट्रिक और इंटर के रिजल्‍ट जारी कर दिए, जब दूसरे राज्‍यों के साथ ही सीबीएसई भी परीक्षा तक नहीं ले पाया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *