September 30, 2024

जिला मुख्यालयों पर होंगे सामूहिक योग के कार्यक्रम

0

आयुष विभाग ने जारी किये निर्देश

भोपाल

9वाँ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

प्रदेश में 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर वृहद पैमाने पर सामुहिक योग के कार्यक्रम होंगे। जिला मुख्यालयों पर सामूहिक योग के जिला स्तरीय कार्यक्रम होंगे। सामूहिक योग के संबंध में आयुष विभाग ने संभागीय, प्राचार्य आयुष महाविद्यालय और जिला आयुष अधिकारियों को पत्र लिख कर निर्देश जारी किये है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून 2023 को जिला मुख्यालयों और पर्यटन स्थलों पर सामुहिक योग कार्यक्रम होंगे। इनमें विद्यालयों, महाविद्यालयों, पॉलिटेक्निक, आईटीआई समेत शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थियों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। सामूहिक योग कार्यक्रम में योग संस्थानों, एनसीसी, एनएसएस, पुलिस कर्मियों, विभिन्न प्रशिक्षण संस्थान, स्वयंसेवी संगठन, औद्योगिक संगठन और आम नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। निर्देश में यह भी स्पष्ट किया गया है कि योग एक शारीरिक एवं आत्मिक क्रिया है, जिसका किसी धर्म अथवा पंथ से कोई संबंध नहीं है। सामूहिक योग प्रदर्शन स्वैच्छिक होगा, लेकिन प्रदेश के समस्त शासकीय और अशासकीय शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा इसे आवश्यक रूप से किये जाने के लिये कहा गया है।

निर्देश में कहा गया है कि सामूहिक योग कार्यक्रम में दूरदर्शन से प्रसारित फिल्म अथवा आयुष मंत्रालय द्वारा तैयार की गई फिल्म का प्रसारण स्थल पर एलईडी के माध्यम से किया जाए। प्रदेश में आकाशवाणी रेडियो से कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा। सामूहिक योग कार्यक्रम में रेडियो प्रसारण के आधार पर सामूहिक योग कार्यक्रम सम्पन्न कराया जा सकता है। जिले के प्रभारी मंत्री, मंत्री, सांसद, महापौर, अध्यक्ष जिला पंचायत, विधायकगण, अध्यक्ष नगर पालिका और जिला एवं जनपद पंचायत के सदस्यगण, पार्षदगण, स्थानीय संस्थाओं के निर्वाचित सदस्य एवं अन्य जन-प्रतिनिधियों को सामूहिक योग कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाए। कार्यक्रम में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से आवश्यक पहल की जाए।

जिला एवं विकासखंड स्तर पर उपलब्ध योग प्रशिक्षकों के सहयोग से प्रतिभागियों को भारत सरकार के निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार योगाभ्यास का पूर्व प्रशिक्षण कराये जाने की व्यवस्था की जाए। प्रशिक्षण 20 जून तक आवश्यक रूप से पूरा कर लिया जाए। योगासनों के बारे में एक पुस्तिका एवं फिल्म तैयार की गई है, जिसे आयुष मंत्रालय की वेबसाइट- ayush.gov.in से डाउनलोड किया जा सकता है।

सामूहिक योग कार्यक्रम की पल-प्रतिपल समय-सारणी

 

 

सभी सहभागी गण की उपस्थिति

प्रात: 6 बजे से पूर्व

अतिथि गण का आगमन

प्रात: 6 बजे

अतिथि गण का उद्बोधन

प्रात: 6:02 बजे

मुख्य कार्यक्रम के अतिथियों के उद्बोधन का सीधा प्रसारण

प्रात: 6:10 बजे

सामान्य योग अभ्यास क्रम

प्रात: 7 से 7:45 बजे तक

आभार एवं कार्यक्रम समापन

प्रात: 7:50 बजे

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *