September 30, 2024

जो रूट में दिखी ऋषभ पंत की झलक, जड़ा ऐसा SIX कि भारत की नाक में दम करने वाले बोलैंड की हुई बत्ती गुल

0

नई दिल्ली
भारतीय विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भले ही एक्सीडेंट के चलते क्रिकेट से दूर चल रहे हो, मगर बेबाक बल्लेबाजी आज भी फैंस के दिलों में ताजा है। टेस्ट क्रिकेट में उनके कुछ ऊटपटांग शॉट्स रोमांच का तड़का लगाते थे। शुक्रवार को जब एशेज सीरीज के पहले मुकाबले के दौरान जो रूट ने कुछ ऐसा किया तो फैंस को उनमें ऋषभ पंत की झलक दिखाई दी। रूट ने ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड की गेंद पर रिवर्स स्कूप शॉट की मदद से एक ऐसा दनदनाता छक्का जड़ा जिसे देखने के बाद गेंदबाज भी हक्का-बक्का रह गया था। बता दें, इस मैच में जो रूट ने अपने टेस्ट करियर का 30वां शतक जड़ते हुए मेजबान टीम को 393 रनों तक पहुंचाया। इंग्लैंड ने 8 विकेट के नुकसान पर अपनी पहली पारी घोषित कर दी।

टी-ब्रेक के बाद जैसे ही इंग्लिश खिलाड़ी जो रूट और जॉनी बेयरस्टो मैदान पर उतरे तो उन्होंने आक्रामक रूप धारण कर लिया। तेजी से रन बनाना बेयरस्टो का तो स्वभाविक खेल है, मगर रूट ने चायकाल के बाद पहले ही ओवर में स्कॉट बोलैंड को यह छक्का लगाकर हर किसी को हैरान कर दिया। बोलैंड ने 6-7वें स्टंप पर गेंद थोड़ा आगे की तरफ डाली। रूट ने जल्दी ही गेंद की लाइन ओर लंथ को भांपा और रिवर्स स्कूप की पोजीशन में आ गए। जैसे ही गेंद उनके नजदीक पहुंची तो उन्होंने शॉट पूरा कर थर्ड मैन की दिशा में पूरे 6 रन बटोरे। ये वही स्कॉट बोलैंड है जिसने हाल ही में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में भारतीय बल्लेबाजों के नाक में दम किया था।

फैंस को आई ऋषभ पंत की याद
जो रूट को इस तरह का शॉट खेलता देख भारतीय फैंस को ऋषभ पंत की याद आ गई। दरअसल, 2021 में अहमदाबाद टेस्ट के दौरान ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की गेंद पर एक ऐसा ही शॉट लगाया था, वहीं लिमिटेड ओवर क्रिकेट में उन्होंने जोफ्रा आर्चर को भी कुछ इसी अंदाज में धोया था।

 बात इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया पहले एशेज 2023 टेस्ट की करें तो, जो रूट की नाबाद 118 रनों की पारी के दम पर इंग्लैंड ने अपनी पारी 393 रनों पर घोषित कर दी। रूट ने अपनी पारी के दौरान 7 चौके और 4 छक्के लगाए। पहले दिन का खेल खत्म होने तक कंगारुओं ने बिना कोई विकेट खोए 4 ओवर में 14 रन बना लिए हैं। क्रीज पर डेविड वॉर्नर के साथ उस्मान ख्वाजा मौजूद हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *