September 29, 2024

भारतीय नौसेना की पनडुब्बी और पाकिस्तानी पोत एक ही वक्त में श्रीलंका पहुंचे

0

कोलंबो

 भारतीय नौसेना की कलवारी श्रेणी की नई स्वदेश निर्मित पनडुब्बी 'वागीर' ने सोमवार को श्रीलंका की अपनी चार दिवसीय यात्रा प्रारंभ की। यह यात्रा ऐसे समय आरंभ हुई जब वहां पाकिस्तानी नौसेना का एक पोत भी मौजूद था।

भारतीय उच्चायोग ने कहा कि उसकी यह परिचालन यात्रा 'ग्लोबल ओशन रिंग' थीम के तहत अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के नौवें संस्करण को मनाने के लिए है।

भारतीय नौसेना पनडुब्बी के कमांडिंग अधिकारी कमांडर दिवाकर. एस पश्चिमी नौसेना क्षेत्र के कमांडर रियर एडमिरल सुरेश डी सिल्वा से मुलाकात करेंगे। बाद में आगंतुक और स्कूल के बच्चे इस पनडुब्बी को देखने आ सकेंगे।

एक विज्ञप्ति में कहा गया कि भारतीय उच्चायोग स्वामी विवेकानंद सांस्कृतिक केंद्र के समन्वय से 21 जून 2023 को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कोलंबो बंदरगाह पर एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। इसमें भारतीय और श्रीलंका नौसेनाओं के अधिकारी और कर्मचारी शामिल होंगे।

इससे पहले, भारतीय नौसेना के पोत दिल्ली, सुकन्या, किल्टन और सावित्री कोलंबो का दौरा कर चुके हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया कि भारतीय नौसैनिक पोत और पनडुब्बियों की यात्रा का मकसद दोनों पड़ोसी मुल्कों की नौ सेनाओं के बीच भाईचारा और समन्वय बढ़ाना है।

इस बीच, श्रीलंकाई नौसेना ने कहा कि पाकिस्तानी नौसेना का जहाज 'टीपू सुल्तान' भी दो दिवसीय यात्रा पर रविवार को कोलंबो बंदरगाह पहुंचा।

नौसेना ने कहा कि 'टीपू सुल्तान' 134.1 मीटर लंबा युद्धपोत है, जिसे चालक दल के 168 लोग संचालित कर रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed