September 24, 2024

कावड़ यात्रा और बकरीद को लेकर पीस कमेटी की बैठक, लिए गए कई फैसले

0

 संभल

ईद उल अजहा यानी बकरीद और कावड़ यात्रा को लेकर संभल में पीस कमेटी की बैठक की गई. इसमें  डीएम, एसपी सहित कई अधिकारियों के अलावा धर्मगुरु भी शामिल हुए. बैठक के दौरान डीएम और एसपी से दोनों ही समुदायों के लोगों से अपने-अपने त्योहार को शांतिपूर्ण तरीके संपन्न करने की अपील की. साथ ही एसपी ने दोनों ही समुदायों के असामाजिक तत्वों को दो टूक कहते हुए कड़ी चेतावनी दी.

दरअसल, पिछले दिनों उत्तर प्रदेश के डीजीपी और गृह सचिव ने मेरठ में पश्चिमी यूपी के जिलों के अफसरों के साथ बैठक की थी. इसमें बकरीद और कावड़ यात्रा को लेकर तैयारियों की समीक्षा की थी. उसमें बकरीद और कावड़ यात्रा को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराए जाने के लिए सख्त निर्देश दिए थे. इसके बाद संभल में डीएम मनीष बंसल और एसपी चक्रेश मिश्रा सहित जिला स्तरीय अफसरों ने दोनों समुदायों के धर्मगुरुओं के साथ बैठक की है.

कुर्बानी की वीडियो सोशल मीडिया पर न डालने की अपील

मुस्लिम समुदाय के लोगों से बकरीद के मौके पर खुले में कुर्बानियां, प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानियां नहीं करने की अपील की गई है. वहीं, डीएम ने मुस्लिम समुदाय के लोगों से कुर्बानी की वीडियो सोशल मीडिया पर न डालने की अपील की और वीडियो अपलोड़ करने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है. साथ ही डीएम ने कावड़ यात्रा के दौरान मार्ग पर पड़ने वाली मीट की दुकानों को बंद रखने के निर्देश दिए हैं.

असामाजिक तत्वों को दी चेतावनी

एसपी चक्रेश मिश्रा ने कहा कि आप लोग चाहे किसी भी धर्म या संप्रदाय के हो, अगर आप नियम से त्योहार मनाएंगे, तो हम आपके साथ हैं. अगर किसी भी धर्म या संप्रदाय के लोग कोई भी गड़बड़ करेगा या असामाजिक तत्व दंगा करेगा, तो हमारी लाठी भी मजबूत है. उसमे भी हमे कोई समस्या नहीं है, क्योंकि उसके लिए हम तैयार रहते हैं. सुबह से लेकर शाम तक हमारा काम ही यही है. इसलिए हम चाहते है कि सभी लोग त्यौहार अच्छे से मनाएं.

बकरीद और कावड़ यात्रा को लेकर धर्म गुरुओं के साथ बैठक- DM

मामले में डीएम मनीष बंसल ने बताया कि आगामी बकरीद और कावड़ यात्रा को लेकर धर्म गुरुओं के साथ बैठक की गई है. शासन और प्रशासन के निर्देशों के बारे में स्पष्ट रूप से बताया गया है. बैठक के दौरान बिल्कुल स्पष्ट बताया गया है कि न ही कोई नई परंपरा डाली जाएगी और न ही किसी भी पुरानी परंपरा में कोई विघ्न पैदा किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *