September 23, 2024

दिल्ली-मुंबई को बारिश ने किया बेहाल, अगले 5 दिनों में देशभर में ऐसा रहेगा हाल

0

नईदिल्ली

लगातार हो रही बरसात ने देश के विभिन्न हिस्सों में हाल-बेहाल कर रखा है। खासतौर पर महानगरों में हालत और ज्यादा खराब हैं। दिल्ली, मुंबई समेत देश के विभिन्न शहरों में हुई बारिश के चलते लोगों का सड़कों पर चलना मुहाल हो गया है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने तो ट्विटर पर लोगों के लिए खास चेतावनी भी जारी की है। इसमें पानी भरे हुए रास्तों की जानकारी देते हुए इसी के मुताबिक अपना रूट प्लान करने के लिए कहा गया है। गौरतलब है कि दिल्ली में पीडब्लूडी ने वाटरलॉगिंग की 50 शिकायतें प्राप्त कर ली हैं।

पांच दिनों के लिए ऐसी है भविष्यवाणी
इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 2 जुलाई से दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी से बहुत भारी बारिश की उम्मीद जताई है। उत्तर-पश्चिम भारत में 2 जुलाई तक हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है, 3 और 4 जुलाई को उत्तराखंड में और 1 जुलाई को पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश होने की संभावना है। मध्य प्रदेश में 2 जुलाई तक हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को जारी बुलेटिन में कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान कोंकण और गोवा तथा मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों में और अगले दो दिनों के दौरान गुजरात राज्य में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली में ट्रैफिक डिस्टर्ब
दिल्ली की बात करें तो बारापुला फ्लाईओवर, पंचकुइयां मार्ग, मुनिरका फ्लाईओवर के नीचे, ईस्ट विनोद नगर, नजफगढ़ में ढांसा रोड, मंडोली रोड और आईपी मार्ग पर जलभराव के कारण यातायात बाधित हो गया। साउथ एक्सटेंशन, सराय काले खां, लाजपत नगर, आईटीओ, मध्य और बाहरी दिल्ली के कुछ हिस्सों, महरौली-बदरपुर रोड और गीता कॉलोनी और अक्षरधाम मंदिर के बीच यातायात भी प्रभावित हुआ। भारी बारिश के बाद धौला कुआं और चाणक्यपुरी में भी भारी ट्रैफिक जाम की सूचना है।

मुंबई का हाल भी बेहतर नहीं
वहीं मुंबई में भी हालत बहुत बेहतर नहीं है। यहां मध्यम से भारी बारिश के कारण जलभराव के कारण कुछ हिस्सों में यातायात बाधित हुआ। हालांकि रेल सेवाओं पर बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ा है। पश्चिम रेलवे के अंधेरी और जोगेश्वरी रेलवे स्टेशनों के बीच एक बिजी सबवे के आसपास पानी जमा होने के कारण दिन में दो बार ट्रैफिक रोकना पड़ा। पानी कम होने के बाद सुबह करीब 11 बजकर 45 मिनट पर वाहनों की आवाजाही बहाल की गई। अधिकारियों ने बताया कि दोपहर करीब तीन बजकर 40 मिनट पर यहां फिर से ट्रैफिक रोक दिया गया था। मुंबई यातायात पुलिस ने ट्वीट में बताया कि जलभराव के कारण अंधेरी सबवे बंद है। वहीं, ट्रैफिक विले पार्ले पुल और कैप्टन गोर मार्ग, एसवी रोड की ओर मोड़ दिया गया है। हालांकि तमाम समस्याओं के साथ भारी बारिश मुंबई के लिए कुछ राहत भी लेकर आई है। इससे यहां पर पानी की कमी की समस्या दूर हुई है। बरसात के चलते मुंबई को पानी सप्लाई करने वाली सात झीलों के वॉटर लेवल में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *