September 25, 2024

मारुति ने लॉन्च की सबसे महंगी 8-सीटर कार! इतनी है कीमत

0

मुंबई

मारुति सुजुकी ने घरेलू बाजार में अपनी नई 7-सीटर कार Maruti Invicto को आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया है. सुजुकी और टोयोटा के एग्रीमेंट के तौर पर तैयार ये कार मौजूदा टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस पर बेस्ड है. हालांकि कंपनी ने इस कार के लुक और फीचर्स में कुछ बदलाव जरूर किए हैं, जो कि इसे इनोवा से अलग बनाते हैं. आकर्षक लुक और दमदार इंजन से लैस इस MPV की शुरुआती कीमत 24.79 लाख रुपये तय की गई है जो कि टॉप मॉडल के लिए 28.42 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है.

मारुति सुजुकी ने हाल ही में Invicto की ऑफिशियल बुकिंग शुरू की थी, जिसे कंपनी के प्रीमियम NEXA डीलरशिप के अलावा आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से बुक किया जा सकता है. कार की बुकिंग के लिए आपको 25,000 रुपये का टोकन अमाउंट जमा करना होगा. इस कार को कंपनी ने कुल तीन वेरिएंट्स में पेश किया है, जो कि सिंगल इंजन ऑप्शन के साथ आती है. मारुति सुजुकी ने इसे 7-सीटर और 6-सीटर दोनों लेआउट के साथ बाजार में उतारा है.

देखने में यह कार काफी हद तक Innova Hycross जैसी ही है, लेकिन जैसा कि हमने बताया कि इसके एक्सटीरियर में कुछ बदलाव देखने को मिलते हैं. फ्रंट में इसके स्पिलिट क्रोम ग्रिल और स्लिक LED हेडलैंप के साथ डे टाइम रनिंग लाइट्स दिए गए हैं. इसमें फॉक्स स्किड प्लेट को भी फ्रंट बंपर में शामिल किया गया है. इसका साइड प्रोफाइल इनोवा जैसा ही है, लेकिन इसमें डायमंड कट् अलॉय व्हील्स दिए गए हैं. इसके अलावा कार के पिछले हिस्से में नए डिज़ाइन का थ्री-ब्लॉक टेललैंप देखने को मिलता है जो कि पतली क्रोम स्ट्रिप से कनेक्टेड हैं.

इंटीरियर और फीचर्स:

इसका केबिन भी काफी हद तक इनोवा जैसा ही है. Maruti Invicto में नया 10.1 इंच का फ्री-स्टैंडिंग ट्चस्क्री इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है जो कि वायरलेस एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करता है. इसके अलावा चौकोर एयर कंडिशनर (AC) वेट्स, HVAC कंट्रोल को केबिन में जगह दी गई है. इस कार में आपको 360-डिग्री कैमरा, डिजिटल इंस्ट्रमेंट क्लस्टर, पैडल शिफ्टर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, पावर फ्रंट सीट्स, एम्बीएंट लाइटिंग, पावर्ड टेलगेट, पैनोरमिक सनरूफ, लैदर सीट्स जैसे फीचर्स भी मिलते हैं.
 
 

इंजन और परफॉर्मेंस:

Maruti Invicto को कंपनी ने केवल एक इंजन विकल्प के साथ पेश किया है, इसमें 2.0 लीटर की क्षमता का हाइब्रिड इंजन दिया गया है. ये इंजन 172 Bhp की पावर और 188 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. चूकिं ये एक हाइब्रिड कार है तो इसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर भी दिया गया है जो कि कार को अतिरिक्त पावर आउटपुट प्रदान करता है. इस इंजन को ई-सीवीटी (e-CVT) ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से जोड़ा गया है, इसमें मैनुअल ट्रांसमिशन का विकल्प नहीं मिलता है.

Maruti Invicto के वेरिएंट्स और कीमत:

 

वेरिएंट्स कीमत (एक्स-शोरूम)
Invicto Zeta Plus (7 Seater)  ृ24.79 लाख रुपये
Invicto Zeta Plus (8 Seater) 24.84 लाख रुपये
Invicto Alpha Plus (7 Seater 28.42 लाख रुपये

ADAS से लैस है कार:

मारुति सुजुकी ने अपनी इस कार को एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) से लैस किया है. जिसमें कई अलग-अलग बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं. इसमें लेन कीप असिस्ट, ब्लाइंटड स्पॉट मॉनिटर, एडॉप्टिव क्रूज कंट्रोल, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, प्री-कोलाइजन सिस्टम जैसी सुविधाएं मिलती हैं. इसके अलावा 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ट्रैक्शन कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) जैसे फीचर्स इस एमपीवी को और भी बेहतर बनाते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *