September 25, 2024

चीफ सेलेक्टर अगरकर का कठोर फैसला, वेस्टइंडीज दौरे पर विराट और रोहित शर्मा को किया ड्रॉप

0

नईदिल्ली

नए चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए हार्द‍िक पंड्या की कप्तानी और सूर्यकुमार यादव की उपकप्तानी में टी20 टीम का ऐलान कर दिया. इस टीम से विराट कोहली और वनडे और टेस्ट टीम के न‍ियम‍ित कप्तान रोहित शर्मा ड्रॉप किए गए हैं. संजू सैमसन की वापसी हुई है, वहीं आईपीएल के स्टार बल्लेबाज रिंकू सिंह के सेलेक्ट ना होने पर सवाल उठे हैं.

वैसे अजीत अगरकर ने जो टीम घोष‍ित की है, उससे साफ है कि अब BCCI का फोकस 2024 में होने वाले ICC टी20 वर्ल्ड कप (ICC Men's T20 World Cup) के लिए टीम तैयार करना है. पिछली बार की कुछ टी20 टीमें देखी जाएं तो लगातार कमान हार्दिक पंड्या को सौंपी जा रही है. नई टीम में यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा और मुकेश कुमार जैसे नए चेहरे शामिल हैं. संजू सैमसन की टीम में वापसी हुई है.

 ये 6 ख‍िलाड़ी हुए बाहर

न्यूजीलैंड के ख‍िलाफ जनवरी-फरवरी में हुई सीरीज में राहुल त्र‍िपाठी, दीपक हुड्डा, पृथ्वी शॉ, जितेश शर्मा, वॉश‍िंगटर सुंदर, श‍िवम मावी शामिल थे. ये सभी 6 ख‍िलाड़ी टीम से बाहर हो गए हैं. शॉ और जितेश को जहां पिछली सीरीज में मौका नहीं मिला था, वहीं राहुल त्र‍िपाठी और हुड्डा बल्ले से फ्लॉप रहे थे.

क्या एकतरफा कम्युनिकेशन हो रहा है?

हाल के दिनों में टीम सेलेक्शन को लेकर विस्तार से जानकारी नहीं दी जाती है और ना ही बीसीसीआई कोई प्रेस कॉन्फ्रेंस करता है. जहां सीधे तौर पर सवाल-जवाब किया जा सके. इस सेलेक्शन ने  सभी को हैरान किया और साथ ही बीसीसीआई के नए एकतरफा कम्युनिकेशन पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं.

टीम में भी मेल के माध्यम से ये बता दिया गया कि कौन-कौन ख‍िलाड़ी कैरिबयाई दौरे जाएंगे और किसे आराम दिया गया? इस टीम के सेलेक्शन का पैमाना क्या था? कैसे प्लेयर्स को एंट्री म‍िली? ऐसे कई सवाल हैं, जो ना सिर्फ इस दौरे पर गई टीम इंडिया को लेकर हैं, बल्कि पिछले कुछ सालों से बीसीसीआई का ढुलमुल रवैया द‍िखा रहे हैं.

क्या रोहित और कोहली का टी20 करियर खत्म?

भारतीय क्रिकेट टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली आख‍िरी बार 2022 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में खेलते नजर आए. उसके बाद से दोनों ही किसी भी इंटरनेशनल टी20 सीरीज में नहीं रहे हैं. ऐसे में क्या यह माना जा सकता है कि बीसीसीआई ने भविष्य का सोचते हुए कोहली और रोहित को टी20 से बाहर रखने का फैसला कर लिया है?

क्या है भुवनेश्वर और मोहम्मद शमी का टी20 फ्यूचर?

भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी को लेकर भी बीसीसीआई की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है. चोटिल खिलाड़ियों की मौजूदा स्थिति और फिटनेस को लेकर भी किसी तरह की अपडेट नहीं दिया गया है. ऐसे में ये सारे चैलेंजेज को लेकर बीसीसीआई के चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर कैसे उबरेंगे ये भी अहम सवाल है.

रिंकू सिंह और ऋतुराज क्यों नहीं हुए सेलेक्ट?

वेस्टइंडीज के पांच मैचों की टी20 सीरीज में कई और ऐसे खिलाड़ी भी थे, जो टीम इंडिया का दरवाजा खटखटा रहे हैं. वहीं कई ऐसे भी हैं जो कमबैक कर सकते हैं. रिंकू सिंह और ऋतुराज गायकवाड़ ऐसे ही प्लेयर्स हैं. रिंकू सिंह ने आईपीएल 2023 में 59.25 के एवरेज और 149.53 के स्ट्राइक रेट से 474 रन बनाए थे. वहीं, गुजरात के ख‍िलाफ तो उन्होंने हारी हुई बाजी कोलकाता को जिता दी. इस मैच को तो कई क्रिकेट फैन्स आज तक नहीं भूले होंगे. यश दयाल के लास्ट ओवर में उन्होंने पांच गेंदों पर लगातार पांच छक्का जड़ते मैच जिताया था.

यही हाल कुछ चेन्नई सुपर किंग्स के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ का है. आईपीएल 2023 में गायकवाड़ ने 42.14 के एवरेज से 590 रन बनाए थे. चेन्नई को पांचवीं बार चैम्प‍ियन बनाने में गायकवाड़ का बड़ा योगदान था. रिंकू और गायकवाड़ के अलावा गुजरात टाइटंस के राहुल तेवतिया, मुंबई इंडियंस के फास्ट बॉलर आकाश मधवाल को अभी इंतजार करना होगा.

वेस्टइंडीज दौरे के लिए टी-20 टीम: ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (उप-कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (कप्तान), अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, आवेश खान, मुकेश कुमार.

टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरे पर का शेड्यूल

पहला टेस्ट मैच– 12 से 16 जुलाई, डोमिनिका
दूसरा टेस्ट मैच– 20 से 24 जुलाई, पोर्ट ऑफ स्पेन

पहला वनडे- 27 जुलाई, ब्रिजटाउन
दूसरा वनडे– 29 जुलाई, ब्रिजटाउन
तीसरा वनडे– 1 अगस्त, पोर्ट ऑफ स्पेन

पहला टी20- 3 अगस्त, पोर्ट ऑफ स्पेन
दूसरा टी20– 6 अगस्त, गुयाना
तीसरा टी20– 8 अगस्त, गुयाना
चौथा टी20– 12 अगस्त, फ्लोरिडा
पांचवां टी20- 13 अगस्त, फ्लोरिडा

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *