October 1, 2024

रिडेवलप होगी एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी, इस बड़े ग्रुप को मिली जिम्मेदारी

0

नई दिल्ली
एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती में शुमार मुंबई की धारावी को रिडेवलप किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को महाराष्ट्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। धारावी झुग्गी बस्ती एरिया के लिए बने प्रोजेक्ट दो दशकों से भी ज्यादा की देरी के बाद अब एक कदम आगे बढ़ाया है। जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने धारावी पुनर्विकास परियोजना (Dharavi Redevelopment Project) को औपचारिक रूप से अडानी ग्रुप की कंपनी को सौंप दिया है।

बताया जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट के तहत 20,000 करोड़ रुपए में मध्य मुंबई में स्थित 259 हेक्टेयर में फैली धारावी झुग्गी बस्ती को रिडेवलप किया जाएगा। बता दें कि इस प्रोजेक्ट को लेकर पिछले साल नवंबर में लगाई गई बोली को अडानी प्रॉपर्टीज ने जीती थी। इस रिडेवलप प्रोजेक्ट के लिए अडानी समूह की रियल एस्टेट शाखा ने 5,069 करोड़ रुपए की बोली के बाद नवंबर में यह योजना जीती थी।

जबकि डीएलएफ लिमिटेड ने 2,025 करोड़ रुपये की पेशकश की, वहीं नमन ग्रुप तकनीकी बोली में शामिल नहीं हो पाया। लोगों को किया जाएगा शिफ्ट मालूम हो कि धारावी में शिक्षा का स्तर और साफ-सफाई की स्थिति बेहद दयनीय है। ऐसे में अब अडानी इंफ्रा इस जगह को स्वच्छ और संवारने का काम करेगा। इसके लिए पहले यहां रहने वाले लोगों को अस्थाई शिविरों में भेजेगी। फिर इसके बाद बिल्डिंग बनाने का काम शुरू किया जाएगा।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *