September 30, 2024

यमुना के जलस्तर में फिर हुई बढ़ोतरी, दिल्ली-NCR में बारिश

0

नईदिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी में बाढ़ का आज (सोमवार) सातवां दिन है, लेकिन दिल्ली की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. कई कॉलोनियों में पानी जमा है. पानी निकालने के लिए लगाए गए पंप नाकाफी साबित हो रहे हैं. इस बीच दिल्ली में आज, 17 जुलाई को सुबह से ही कई इलाकों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं. वहीं, यमुना नदी के जलस्तर में एक बार फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई है. सुबह 9 बजे यमुना का जलस्तर 205.58 मीटर रिकॉर्ड किया गया है. इससे पहले सुबह 5 बजे जल स्तर 205.45 मीटर पर था. युमना के जलस्तर में सुबह 5 बजे से 9 बजे तक 13 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई.

बता दें, यमुना के जलस्तर में बढ़ोतरी के चलते दिल्ली के कई इलाके पानी में डूबे हुए हैं. अभी भी दिल्ली के ITO इलाके में काफी पानी भरा हुआ है. वहीं, सुबह बारिश हो जाने के चलते ITO ब्रिज पर लंबा ट्रैफिक जाम लग गया. सड़कों पर गाड़ियां रेंगती नजर आईं. दिल्ली में जगह-जगह पानी भर जाने के कारण से कई इलाकों में ट्रैफिक जाम की स्थिति बन गई.

और बढ़ेगा युमना का जलस्तर!
यमुना में सुबह 5 बजे से 9 बजे के बीच जलस्तर में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वहीं, फ्लड डिपार्टमेंट की मानें तो शाम तक यमुना का जलस्तर और बढ़ेगा. यमुना का स्तर शाम तक जलस्तर 205.83 दर्ज किया जा सकता है. फ्लड डिपार्टमेंट के मुताबिक, कुछ जगहों पर बारिश हुई और हथिनीकुंड से भी कुछ दिन पहले 60-70 क्यूसेक पानी छोड़ा गया था जिस वजह से जल स्तर बढ़ा है.

नई दिल्ली के मौसम का हाल
यमुना का जलस्तर बढ़ने के साथ ही दिल्ली में बारिश ने भी चिंता बढ़ा दी है. मौसम विभाग की मानें तो नई दिल्ली में इस पूरे हफ्ते बारिश का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज यानी 17 जुलाई को बारिश देखने को मिलेगी. वहीं, अगर तापमान की बात करें तो आज न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान डिग्री 35 सेल्सियस रहेगा.

आज दिल्ली में हल्की बारिश का पूर्वानुमान है. कल यानी मंगलवार को नई दिल्ली में मध्यम बारिश देखने को मिलेगी. वहीं, कल भी यहां अधिकतम तापमान 35 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. दिल्ली में लगातार बारिश से यमुना का जलस्तर बढ़ने का खतरा है.

 

बाढ़ से दिल्ली में मुसीबत
यमुना में उफान के कारण दिल्ली
में आज सातवें दिन भी कई इलाकों में बाढ़ के हालात हैं. हजारों लोग अभी भी मयूर विहार जैसे इलाकों में टेंटों में रह रहे हैं. कॉलोनियों में जमा पानी बीमारी फैला सकता है. आईटीओ और राजघाट जैसे इलाकों में अब तक पानी जमा है. ऐसे में अगल यमुना का स्तर एक बार फिर बढ़ने लगा तो दिल्लीवालों को और मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *