September 28, 2024

एयर इंडिया ने 400 विमानों के इंजन के लिए सीएफएम से किया करार

0

नई दिल्ली
 टाटा समूह की अगुवाई वाली एयर इंडिया ने एक और बड़ा सौदा किया है। एयर इंडिया ने सीएफएम इंटरनेशनल के साथ 400 कम चौड़े विमानों के नए बेड़े के लिए लीप इंजन के करार को अंतिम रूप दे दिया है। ये इंजन 210 एयरबस ए320/ए321 नियो और 190 बोइंग 737 मैक्स विमानों को शक्ति प्रदान करेंगे।

सीएफएम इंटरनेशनल ने जारी जानकारी में कहा कि दोनों कंपनियों ने एक बहु-वर्षीय सेवा समझौते पर भी हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें एयरलाइन के लीप इंजनों का पूरा बेड़ा शामिल होगा। इस समझौते के बारे में सबसे पहले फरवरी में घोषणा की गई थी।

एयर इंडिया एयरलाइन के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) कैंपबेल विल्सन ने कहा कि हमें सीएफएम के साथ एक बड़े सौदे की खुशी है, जो भविष्य में हमारी वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

उल्लेखनीय है कि सीएफएम इंटरनेशनल, जीई एयरोस्पेस और सफ्रान एयरक्राफ्ट इंजन के बीच एक समान संयुक्त उद्यम है। एयर इंडिया एयरलाइंस 2002 से सीएफएम की ग्राहक रही है, जब उसने सीएफएम56-5बी इंजन से चलने वाले ए320 नियो विमान का परिचालन शुरू किया था।

NABFID का शुद्ध लाभ पहली तिमाही में 88 प्रतिशत बढ़कर 360 करोड़ रुपये

नई दिल्ली
 सरकारी स्वामित्व वाले नेशनल बैंक फॉर फाइनेंसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट (एनएबीएफआईडी) का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में 88 प्रतिशत बढ़कर 360 करोड़ रुपये हो गया।

मुंबई स्थित विकास वित्त संस्थान (डीएफआई) को एक साल पहले इसी अवधि में 192 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था।

एनएबीएफआईडी ने एक सार्वजनिक नोटिस में कहा कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में उसकी कुल आय बढ़कर 432 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले इसी तिमाही में 212 करोड़ रुपये थी।

डीएफआई का भंडार (पुनर्मूल्यांकन भंडार को छोड़कर और भारत सरकार से प्राप्त अनुदान सहित) पहली तिमाही में बढ़कर 6,921 करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में 5,360 करोड़ रुपये था।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2021-22 पेश करते हुए कहा था कि सरकार धन की कमी वाले बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के लिए एक विकास वित्तीय संस्थान (डीएफआई) स्थापित करेगी। इसके बाद नेशनल बैंक फॉर फाइनेंसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट (एनएबीएफआईडी) अधिनियम 2021 के जरिए इस डीएफआई का गठन किया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *