September 25, 2024

‘PM मोदी करें हस्तक्षेप, सीएम बीरेन दें इस्तीफा’, जनता के मन की बात…मणिपुर हिंसा पर सी-वोटर का सर्वे

0

मणिपुर

मणिपुर में जातीय हिंसा की खबरों के बीच सी-वोटर का एक विशेष सर्वे सामने आया है। इसके मुताबिक 80 फीसदी लोग चाहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मामले में हस्तक्षेप करें और 62 फीसदी लोग राज्य में राष्ट्रपति शासन के पक्ष में हैं, जबकि 87 फीसदी लोग बलात्कारियों के लिए मृत्युदंड चाहते हैं। सर्वे में लोगों से पूछा गया था कि क्या प्रधानमंत्री मोदी को मणिपुर में हिंसा रोकने के लिए व्यक्तिगत रूप से हस्तक्षेप करना चाहिए? क्या प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगाना चाहिए?

सर्वे के मुताबिक, चार में से तीन से ज्यादा भारतीय मणिपुर में हो रही हिंसा से अवगत हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि करीब 60 फीसदी उत्तरदाताओं की राय है कि मणिपुर के मुख्यमंत्री बीरेन सिंह को तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए और एक चौथाई से भी कम लोग चाहते हैं कि वह पद पर बने रहें। 58 फीसदी का कहना है कि मणिपुर में ‘डबल इंजन’ फेल हो गया है, जबकि लगभग 30 प्रतिशत ने असहमति जताई।

बता दें कि मणिपुर हिंसा में अब तक 160 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 600 से ज्यादा लोग घायल व सैंकड़ों बेघर हो चुके हैं। हाल ही में 2 महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाए जाने का वीडियो वायरल होने के बाद पूरे देश में रोष है। विपक्ष राज्य के मुख्यमंत्री बीरेन सिंह के इस्तीफे के साथ ही यहां राष्ट्रपति शासन लगाए जाने की मांग कर रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *