September 23, 2024

कांग्रेस की ‘नर्मदा सेवा सेना’, आज से प्रदेश में सक्रिय होगी

0

भोपाल

कांग्रेस की नर्मदा सेवा सेना आज से पूरे मध्य प्रदेश में सक्रिय हो जाएगी. प्रदेश के 28 जिले जहां से मां नर्मदा नदी निकली है, वहां नर्मदा सेना काम करेगी. नर्मदापुरम में आज मां नर्मदा की आरती के साथ ही सेना काम करना कर शुरू कर देगी. नर्मदा सेवा सेना के प्रभारी भूपेन्द्र गुप्ता को बनाया गया है, जबकि संयोजक विक्रम मस्ताल बने हैं.  

बता दें कांग्रेस की नर्मदा सेवा सेना प्रदेश के ऐसे 28 में काम करेगी, जहां मां नर्मदा नदी गुजरती है. इन जिलों के सदस्यों को कांग्रेस की नर्मदा सेवा सेना में जोड़ा जाएगा. नर्मदा सेवा सेना का उद्देश्य मां नर्मदा के पानी की पवित्रता को बनाए रखना. एक दिन पहले नर्मदा सेवा प्रभारी भूपेन्द्र गुप्ता व संयोजक विक्रम मस्ताल में पत्रकार वार्ता आयोजित कर नर्मदा सेवा सेना के उद्देश्यों के बारे में बताया कि नर्मदा नदी के संरक्षण के प्रयासों में प्रचार प्रसार बहुत ज्यादा हुआ, लेकिन वास्तविकता में मैदानी स्तर पर कार्य नहीं हुए हे. अब नर्मदा सेवा सेना इन भ्रष्टाचारों पर ही नजर रखेगी.

28 जिले के सदस्य हो सकेंगी शामिल
नर्मदा सेवा सेना समिति के प्रभारी भूपेन्द्र यादव, संयोजक विक्रम मस्ताल ने बताया कि नर्मदा सेवा समिति में शामिल होने वाले सदस्यों को नर्मदा नदी के तट किनारे ही सदस्यता दिलाई जाएगी. मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा 28 जुलाई से उन जिलों में जहां से नर्मदा नदी बहती है उसके तट पर दोनों और नर्मदा सेवा सेना के इच्छित व्यक्तियों को इसका सदस्य बनाया जाएगा तथा उद्देश्य की सफलता के लिए संकल्प दिलाया जाएगा.  

नर्मदा सेवा सेना के 6 उद्देश्य

 

  • – श्रद्धा भक्ति से मध्यप्रदेश की जीवन दायिनी मां नर्मदा की पूजा आराधना की पद्धति प्रचारित करना.
  • – पुण्य दायिनी मां नर्मदा के संरक्षण हेतु प्रयासों में सहयोग करना.
  • – नदी किनारे सघन वृक्षारोपण कार्य हेतु पहल करना.
  • – नर्मदा नदी के किनारे तट पर बसे उद्योग, गांव शहर से मिलने वाले अपशिष्टों, सीवेज की जानकारी लेकर उसे रोकने हेतु विधिवत नियमानुसार प्रयास करना.
  • – मैं नर्मदा नदी के तट से अवैध रूप से निकाली जा रही रेत एवं खनन के संबंध में संबंधित अधिकारियों को जानकारी दूंगा और उनसे नियमानुसार कार्यवाही करने का आग्रह करुंगा.
  • – भारतीय मानक ब्यूरो अनुसार पानी की गुणवत्ता को बनाए रखने का विधिवत नियमानुसार प्रयास करना.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *