September 23, 2024

छात्रा खुदकुशी मामला : जूनियर डॉक्टर्स की स्ट्राइक जारी, स्त्री एवं प्रसूति रोग विभागाध्यक्ष को हटाने की मांग पर अड़े ,अस्पताल में बिगड़े हालात

0

 भोपाल

जीएमसी में बाला सरस्वती की सुसाइड के बाद  जूनियर डॉक्टर ने काम बंद कर दिया है। गायेनिक डिपार्टमेंट के सभी 52 जूनियर डॉक्टर आज भी  हड़ताल पर रहे। उनकी मांग है कि छात्रा की मौत के लिए जिम्मेदारों पर कार्रवाई तय होने चाहिए। इसके बाद से ही वे काम पर लौटेंगे। उनका कहना है कि अब वह नहीं चाहते कि कोई ओर डॉक्टर ऐसा कदम उठाए। जूडा की हड़ताल की वजह से हॉस्पिटल की व्यवस्था चरमरा गई है।

 डाक्टरों की मांग है कि छात्रा की मौत के लिए जिम्मेदारों पर कार्रवाई तय होनी चाहिए। इसके बाद से ही वे काम पर लौटेंगे। डीन और सीनियर डाक्टरों ने उन्हें मनाने की कोशिश की लेकिन जूनियर डाक्टरों ने कार्रवाई हुए बिना काम पर लौटने से साफ मना कर दिया है। ऐसे में गांधी मेडिकल कालेज से संबद्ध हमीदिया में बुधवार से हड़ताल का असर दिखने लगा है।

जूनियर डाक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष डा. संकेत सीते का कहना है कि सभी की मांग है कि स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की एचओडी अरुणा कुमार इस्तीफा दें या जब तक जांच चल रही है तब तक उन्हें निलंबित किया जाए। इसके बाद ही डाक्टर हड़ताल पर लौटेंगे। बढ़ते दबाव के बाद प्रबंधन ने तीन सदस्यीय जांच दल का गठन किया है, जिसे अगले चार दिनों में अपनी रिपोर्ट देना होगी।

इसके चलते 1000 से भी ज्यादा मरीजों को हॉस्पिटल से बगैर इलाज लौटना पड़ा और कई गंभीर मरीजों के आॅपरेशन भी टाल दिए गए हैं। जूनियर डॉक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. संकेत सीते का कहना है कि सभी की मांग है कि स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की एचओडी अरुणा कुमार इस्तीफा दें या जब तक जांच चल रही है तब तक उन्हें पोस्ट से निलंबित किया जाए। भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज के 250 जूनियर डॉक्टर हड़ताल पर हैं।

तनाव के चलते आत्महत्या और मारपीट
लगातार जूनियर डॉक्टर तनाव के चलते आत्महत्या जैसे कदम उठा रहे हैं। अभी हाल ही में जीएमसी में एक जूनियर डॉक्टर ने आत्महत्या की है। वहीं, कुछ दिनों पहले एक और जूनियर डॉक्टर की आत्महत्या करने का मामला सामने आया था। इसके अलावा जूनियर डाक्टरों और मरीजों के बीच कई बार मारपीट की घटना के बाद भी यह सामने आया है।

छह महीने पहले बनी योजना पर अमल नहीं
गांधी मेडिकल कॉलेज भोपाल में एमबीबीएस और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों के लिए मनोरंजन केंद्र बनेगा। इसके लिए कॉलेज में जगह चिह्नित की जा रही है। मनोरंजन केंद्र में विद्यार्थियों के लिए योग ध्यान, गैर चिकित्सकीय किताबें जैसे उपन्यास, कहानी, कविता और पत्र पत्रिकाएं यहां पर उपलब्ध रहेंगी। विद्यार्थियों के खेलने के लिए शतरंज, टेबल टेनिस, लूडो और दूसरे इंडोर गेम उपलब्ध रहेंगे। मनोरंजन केंद्र में एक बड़ी एलईडी टीवी भी लगाई जाएगी। इसमें विद्यार्थी न्यूज सुन सकेंगे। फिल्म देख सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *