September 24, 2024

राजस्थान में आज चार जिलों में तेज बरसात का अलर्ट

0

कोटा

बंगाल की खाड़ी में बने डीप डिप्रेशन सिस्टम का असर कल देर शाम राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में देखने को मिला।

देर शाम भरतपुर, कोटा संभाग के जिलों में कई जगह बारिश हुई। इन संभाग के कई जिलों में गुरुवार सुबह भी रूक-रूक बारिश होती रही।

इधर जोधपुर, बीकानेर संभाग के जिलों में पश्चिमी हवाओं का प्रभाव बढ़ने से बारिश का दौर धीमा पड़ गया, जिससे यहां तापमान बढ़कर 34 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच आ गया।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक राज्य में आज चार जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है।

पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट के मुताबिक सवाई माधोपुर, भरतपुर, करौली, धौलपुर, अलवर, कोटा, जयपुर, दौसा, बारां, बांसवाड़ा, सिरोही जिलों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई।

सबसे ज्यादा बरसात सवाई माधोपुर जिले के मलारना डूंगर में 54MM हुई। भरतपुर के कुम्हेर में 40, करौली के मासलपुर में 50, नादौती में 46, दौसा के लालसोट में 30, धौलपुर के सरमथुरा में 32 और जयपुर के शाहपुरा में 22MM बारिश हुई। इसके अलावा अन्य जिलों में 5 से लेकर 20MM तक पानी बरसा।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में जो सिस्टम बना है वह कमजोर होकर डिप्रेशन में बदल चुका है और झारखंड में प्रवेश कर चुका है और 24 घंटे के दौरान ये लो मार्क प्रेशर सिस्टम के रूप में मध्य प्रदेश में प्रवेश कर जाएगा।

इससे मध्य प्रदेश के साथ-साथ राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश होगी।

अगले 24 घंटे में 4 जिलों में भारी बारिश की संभावना
मौसम केन्द्र जयपुर ने अगले 24 घंटे के अंदर भरतपुर संभाग के भरतपुर, धौलपुर, करौली के साथ अलवर जिले में कहीं-कहीं तेज या भारी बारिश होने का अनुमान जताया है।

इसे देखते हुए इन जिलों के येलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा जयपुर, दौसा, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, बारां, कोटा जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *