September 30, 2024

यूक्रेन में हवाई हमले की चेतावनी जारी

0

कीव
 यूक्रेन के कई क्षेत्रों में रविवार देर रात हवाई हमले की चेतावनी जारी की गई। देश के डिजिटल परिवर्तन मंत्रालय के हवाई हमले के आंकड़ों के अनुसार यह जानकारी दी गई है।मंत्रालय के ऑनलाइन मानचित्र में दिखाया गया है कि यूक्रेन के सुमी, मायकोलाइव, किरोवोह्रद, निप्रॉपेट्रोस, चर्कासी, खार्किव, ओडेसा और पोल्टावा के क्षेत्रों के साथ-साथ कीव नियंत्रित हिस्सों में भी हवाई हमले के सायरन बजते रहे।

मंत्रालय के अनुसार आधी रात के तुरंत बाद, यूक्रेन के कीव क्षेत्र के साथ-साथ राजधानी शहर में भी हवाई हमले के सायरन बजने लगे। रात भर में चेर्निहाइव और विन्नित्सिया के क्षेत्रों के साथ-साथ ज़ापोरिज़िया क्षेत्र के यूक्रेन-नियंत्रित हिस्सों में भी हवाई हमले की चेतावनी जारी की गई।

यूक्रेनी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ओडेसा में रात भर धमाके सुने गए। सोमवार तड़के कीव-नियंत्रित ज़ापोरिज़िया के हिस्सों में भी विस्फोट की सूचना मिली थी।

रूस द्वारा क्रीमियन ब्रिज पर आतंकवादी हमले के दो दिन बाद 10 अक्टूबर से यूक्रेनी बुनियादी ढांचे के खिलाफ सटीक हमले किए गए हैं।
यूक्रेनी पावर ग्रिड ऑपरेटर उक्रनेर्गो के प्रमुख ने फरवरी में कहा कि रूसी हमलों के कारण यूक्रेन के ऊर्जा बुनियादी ढांचे को सीधे नुकसान की राशि सैकड़ों मिलियन डॉलर हो सकती है, जिसमें अरबों का आर्थिक नुकसान हो सकता है।

क्रीमियन पुल पर हमले के प्रयास के लिए यूक्रेन जिम्मेदार : ज़ेलेंस्की

कीव
 यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि क्रीमियन पुल पर हमले के ताजा प्रयास के लिए कीव जिम्मेदार है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने  कहा कि यूक्रेन ने जमीन पर लक्ष्य को भेदने के लिए संशोधित एस-200 मिसाइल के साथ पुल पर हमला करने की कोशिश की, लेकिन इसे मार गिराया गया और कोई नुकसान नहीं हुआ। क्रीमियन पुल पर यातायात अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया।

ज़ेलेंस्की नेटेलीग्राम पर एक वीडियो संबोधन में कहा कि यूक्रेनी सैनिक विशेष अभियान के तहत नियमित रूप से रूस की कार्रवाइयों का जवाब देते हैं, और 'क्रीमियन पुल पर धुआं' ऐसी ही 'प्रतिक्रिया' का एक उदाहरण है।
रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने शनिवार को कहा कि रूस यूक्रेन द्वारा क्रीमियन पुल पर किए गए हमले के प्रयास की कड़ी निंदा करता है और इसे अनुत्तरित नहीं छोड़ेगा।

प्रवक्ता ने कहा, यूक्रेनी सेना नागरिकों और नागरिक बुनियादी ढांचे को निशाना बनाकर युद्ध के मैदान में अपनी विफलताओं की भरपाई करने की कोशिश कर रही है।

यूक्रेन ने क्रीमियन पुल को कई मौकों पर निशाना बनाया है। सबसे हालिया हमलों में से एक 17 जुलाई को हुआ था और इसमें समुद्री ड्रोन शामिल थे। हमले में पुल पर बमबारी के दौरान गाड़ी चला रहे एक दम्पति की मौत हो गई और उनकी बेटी घायल हो गई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *