September 30, 2024

तानाशाह किम जोंग के आदेश ने बढ़ाई दुनिया की चिंता, मिसाइलों के जखीरे में इजाफा करेगा उत्‍तर कोरिया

0

सियोल
उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने देश के प्रमुख युद्ध सामग्री कारखानों का दौरा किया। उन्‍होंने इसके साथ ही मिसाइलों और बाकी हथियारों के उत्पादन में भारी वृद्धि करने का आदेश दिया। देश के सरकारी मीडिया ने सोमवार को यह जानकारी दी। किम के यह आदेश देने से कुछ ही दिन पहले दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने वार्षिक सैन्य अभ्यास शुरू किए थे। इन दोनों देशों को उत्तर कोरिया अपने लिए खतरे के तौर पर देखता है। किम का देश में हथियारों के उत्पादन को प्रोत्साहन देना चिंता बढ़ाने वाला है।

अमेरिका की चिंताएं बढ़ीं
अमेरिका के अधिकारियों को लगता है कि रूसी रक्षा मंत्री ने यूक्रेन के साथ जारी उसके युद्ध के लिए रूस को और हथियार बेचने के संबंध में उत्तर कोरिया से हाल में बात की थी। इस वजह से उनका आदेश परेशान करने वाला है। कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) ने कहा कि किम ने शुक्रवार और शनिवार को सामरिक मिसाइलों, सचल प्रक्षेपण मंचों, बख्तरबंद वाहनों और तोपखाने के गोले बनाने वाली फैक्टरियों का दौरा किया।

केसीएनए ने कहा कि किम ने मिसाइल फैक्टरी का भी दौरा किया और इस दौरान उन्होंने उत्पादन क्षमता को 'अत्यधिक बढ़ावा देने' का लक्ष्य रखा ताकि फैक्टरी अग्रिम सैन्य इकाइयों की जरूरतों को पूरा करने के लिए बड़े पैमाने पर मिसाइलों का उत्पादन कर सके।

युद्ध की तैयारी में उत्‍तर कोरिया
रिपोर्ट के अनुसार, किम ने कहा, 'युद्ध की तैयारियों का स्तर युद्ध सामग्री उद्योग के विकास पर निर्भर करता है और यह फैक्टरी (उत्तर) कोरियाई पीपुल्स आर्मी की युद्ध संबंधी तैयारियों को तेज करने में एक बहुत महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाती है।' इसमें कहा गया है कि किम ने अन्य कारखानों के दौरे में आधुनिक मिसाइल लॉन्च ट्रकों के निर्माण का आह्वान किया। केसीएनए ने कहा कि किम ने एक नया लड़ाकू बख्तरबंद वाहन भी चलाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *