September 30, 2024

घोसी उपचुनाव में बसपा नहीं उतारेगी प्रत्याशी? मायावती के सियासी दांव से किसे फायदा?

0

लखनऊ

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले यूपी के मऊ जिले की घोसी विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव को सभी की नजरें हैं। भाजपा ने सपा से आए दारा सिंह पर पर दांव लगाया है तो वहीं सपा ने सुधाकर सिंह को प्रत्याशी बनाया है। दोनों ही दल पूरी ताकत झोंकते नजर आ रहे हैं। वहीं दूसरी ओर मायावती की पार्टी बसपा ने अभी तक प्रत्याशी मैदान में नहीं उतारा है। ऐसा माना जा रहा है कि घोसी उपचुनाव से बसपा दूरी बनाए रखेगी। बसपा के इस कदम को लेकर सियासी गलियारों में तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। हालांकि या कोई पहला मौका नहीं है जब बसपा यूपी में हो रहे उपचुनाव से दूरी बनाए ऐसा पहले भी देखने को मिला है। अब घोसी में सीधा मुकाबला भाजपा और सपा बीच देखने को मिल सकता है। ऐसे देखना होगा कि मायावती के इस दांव किसे फायदा मिलता है?

दरअसल घोसी विधानसभा सीट बसपा के लिए बड़े जनाधार के रूप में मानी जाती है। ऐसे में मायावती के उपचुनाव में प्रत्याशी न उतारने को लेकर यह माना जा रहा है कि यह राजनीतिक चाल हो सकती है। सूत्रों का कहना है कि मायावती का यह दांव इंडिया गठबंधन के नेताओं को संदेश देने की कोशिश है। मायावती यह देखना चाहती हैं कि सपा इंडिया गठबंधन के साथ कितनी मजबूती से इस सीट पर लड़ पाएगी। मायावती चाहती है कि चुनाव से दूर होने पर विपक्ष के नेताओं को उनकी कमी महसूस हो।

सपा-भाजपा में सीधा मुकाबला
बसपा की दूरी के बाद भाजपा और सपा के बीच सीधा  मुकाबला होने की संभावना है। उपचुनाव के रिजल्ट का उत्तर प्रदेश विधानसभा की स्थिति  में कोई खास असर नहीं पड़ेगा लेकिन भाजपा अगले लोकसभा चुनाव से पहले गैर-यादव ओबीसी के बीच अपनी लोकप्रियता साबित करने के लिए घोसी सीट को सपा से छीनने की हर मुमकिन कोशिश करेगी। दूसरी ओर, सपा लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा को झटका देने की कोशिश करेगी और राज्य में अपने मूल मतदाताओं को एक मजबूत संदेश भेजने का प्रयास करेगी।

सपा-भाजपा दोनों के सामने चुनौती
एक तरफ सपा इंडिया गठबंधन में खुद को साबित करने की चुनौती होगी तो दूसरी बसपा के प्रत्याशी नहीं उतारने से बीजेपी भी मुश्किल में दिख सकती है। बीजेपी चाह रही है कि मायावती घोसी विधानसभा सीट पर अपना उम्मीदवार उतारे, जिससे की उसके लिए इस चुनाव को जीतना आसान हो सके।  

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *