September 27, 2024

विश्व चैम्पियनशिप के प्रीक्वार्टर फाइनल में पहुंची त्रिसा-गायत्री की जोड़ी

0

नई दिल्ली
 भारत के सात्विकसाईराज रेंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने  केनेथ झे हुई चू और मिंग चुएन लिम की आस्ट्रेलियाई जोड़ी पर सीधे गेम में जीत दर्ज कर विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के पुरुष डबल्स के प्री क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई।

महिला डबल्स में भारतीय त्रिसा जाली और गायत्री गोपीचंद की जोड़ी ने मजबूत प्रदर्शन करते हुए चीनी ताइपे की चांग चिंग हुई और यांग चिन टुन की जोड़ी पर सीधे गेम में जीत दर्ज कर तीसरे दौर में प्रवेश किया।सात्विक और चिराग की दुनिया की दूसरे नंबर की जोड़ी ने पिछले चरण में पहला कांस्य पदक जीता था।

उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई प्रतिद्वंद्वियों को 30 मिनट में 21-16 21-9 से शिकस्त दी। राष्ट्रमंडल खेलों की मौजूदा चैंपियन जोड़ी का सामना अब इंडोनेशिया के लियो राली कार्नांडो और डेनियल मार्तिन की 10वीं वरीय जोड़ी से होगा। इससे पहले गायत्री और त्रिसा की दुनिया की 19वें नंबर की जोड़ी को पहले दौर में बाई मिली थी।

उन्होंने 37वीं रैंङ्क्षकग पर काबिज चांग और यांग की जोड़ी को 38 मिनट में 21-18 21-10 में हराया। यह भारतीय जोड़ी आल इंग्लैंड चैंपियनशिप के पिछले दो चरण के सेमीफाइनल में पहुंची थी और अब उनका सामना अगले दौर में चीन की चेन किंग चेन और जिया यि फान की शीर्ष वरीय जोड़ी से होगा। पुरुष सिंगल्स में भारत के एचएस प्रणय और लक्ष्य सेन ने मंगलवार को अंतिम-16 में जगह बनाई थी। लक्ष्य गुरुवार को सिंगापुर के लोह कीन यू से भिड़ेंगे, जबकि लक्ष्य का सामना मलेशियाई खिलाड़ी कुनलावुत विदितसरन से भिड़ेंगे।

 

आईएसएसएफ विश्व चैम्पियनशिप : बाकू में अमनप्रीत के शानदार प्रदर्शन से भारत ने जीता स्वर्ण और कांस्य

नई दिल्ली
अमनप्रीत सिंह ने अजरबैजान के बाकू में चल रही इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (आईएसएसएफ) वर्ल्ड चैंपियनशिप (ऑल इवेंट्स) में पुरुषों की 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल प्रतियोगिता जीतकर भारत को पांचवां स्वर्ण पदक दिलाया। महिला स्टैंडर्ड पिस्टल तिकड़ी ने टीम प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता, जिससे देश की संख्या पांच स्वर्ण और चार कांस्य पदक तक पहुंच गई।
इसके साथ, भारत अब पदक तालिका में चीन के बाद दूसरे स्थान पर आ गया है, जो 24 पदकों के साथ शीर्ष पर है, जिनमें से 13 स्वर्ण हैं।

अमनप्रीत ने पुरुषों की स्टैंडर्ड पिस्टल में 577 का स्कोर किया, जो रजत विजेता कोरियाई ली गुनह्योक से तीन अंक आगे था, जिन्होंने 574 का स्कोर किया। फ्रांस के केविन चैपोन ने ली के समान स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता, लेकिन कोरियाई की तुलना में कम आंतरिक 10 के साथ।

भारतीय टीम में अमनप्रीत के अलावा हर्ष गुप्ता (573 के साथ चौथे) और अक्षय जैन (545) शामिल थे, हालांकि, टीम पदक से चूक गए और 1695 के कुल योग के साथ चीन, जर्मनी और कोरिया के बाद चौथे स्थान पर रहे।

महिलाओं की 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल में, जबकि तियाना (538 के साथ 11वें), याशिता शौकीन (536 के साथ 12वें) और कृतिका शर्मा (527 के साथ 14वें) व्यक्तिगत प्रतियोगिता में पदक दौर मंन जगह बनाने में असफल रहीं, वे जीतने में सफल रहीं। टीम ने 1601 के संयुक्त स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता। चीन ने स्वर्ण पदक जीता और मेजबान अजरबैजान ने रजत पदक जीता।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *