September 25, 2024

90 साल की उम्र में लुटी संपत्ति, शातिर तरीके से हड़पी 17 बीघा जमीन, खाते से निकाले 44 लाख रुपये

0

अलीगढ़
अलीगढ़ के टप्पल थाना क्षेत्र में एक 90 वर्षीय बुजुर्ग से उसी के भाई भतीजों व अन्य आरोपियों ने दवा दिलाने के बहाने ले जाकर 17 बीघा जमीन अपने नाम करा ली। बाद में खाते से करीब 44 लाख रुपये निकाल लिये। परिवार पर हमला भी बोला गया। शिकायत के आधार पर उच्चाधिकारियों के आदेश पर आरोपियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया है। पीड़ित मोहन पुत्र कारे निवासी गांव पखोदना ने एसएसपी को दिए गए प्रार्थना पत्र में बताया था कि उसके पिता कारे व मानसिंह दोनों सगे भाई हैं। प्रार्थी के पिता कारे 90 वर्षीय अनपढ़ वृद्ध हैं। गंभीर बीमारी से ग्रस्त चलने फिरने में असमर्थ व वृद्धावस्था के कारण मानसिक संतुलन भी ठीक नहीं है। पागलों जैसी हरकत व सोचने समझने की क्षमता भी खत्म हो गई है। आंखों से कम दिखाई व कानों से सुनाई भी नहीं देता हैं।

प्रार्थी अपने छोटे भाई से प्रेम मानते हैं। जिस कारण से दोनों भाई व भाई का लड़का साथ साथ रहते हैं। हालांकि सभी अपने अपने हिस्से की जमीन पर काबिज है। आरोप लगाया कि 31 मार्च 2023 को कारे पुत्र गिर्राज का भाई व भतीजा एक अन्य के साथ नियोजित व षड्यंत्र के तहत घर से मेरे पिता को दवा दिलाने की कहकर ले गए। पूर्व में भी कई बार मेरे पिता को दवा दिला कर लाए थे। उसी दिन से उक्त लोगों ने पिता कारे को डरा धमकाकर जबरदस्ती अपने कब्जे में रख रखा है। 11 मई को महिला सहित तीन लोग घर पर आए।

मेरे भाई मान सिंह से कहा कि आपके पिता ने 31 मार्च को उप निबंधक कार्यालय में साढे 17 बीघा खेत का बैनामा पंजीकृत करा दिया है। प्रार्थी व उसका भाई मानसिंह व परिवारीजन इस बात को सुनकर सन्न व सदमे में आ गए। प्रार्थी व भाई ने पिता से उक्त बैनामा के बारे में पूछा तो मानसिक संतुलन व पागलों जैसी हरकत के चलते कुछ नहीं बता सके। उक्त बैनामा के बाबत तहसील में जानकारी की तो पता चला कि उक्त लोगों ने गुमराह कर फर्जी तरीके से बैनामा के कागजात तैयार कराकर अंगूठा निशानी लगवाकर बैनामा करा लिया।

पुलिस ने इनके विरुद्ध दर्ज किया मुकदमा
थाना पुलिस ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के आदेश पर छंगा सुरेश , राहुल अर्चना शर्मा ओमप्रकाश दुर्गेश शर्मा व लोकेश सहित 7 लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर लिया है।

44,20000 रुपये भी सांठगांठ कर बैंक से निकाले
आरोप है कि कूटरचित दस्तावेज के आधार पर प्रार्थी के पिता कारे के खाते से 44,20,000 भी बैंक में सांठगांठ कर निकालकर हड़प लिए। योजना के अनुसार एक संयुक्त खाता भी खुलवाया उक्त लोगों ने साजिशन व सेटिंग से उक्त जमीन के बैनामा का दाखिल खारिज को परिजनों के द्वारा तहसील में 20 मई को निरस्त करवा दिया। बैनामा के बाबत उक्त लोगों से शिकायत की तो प्रार्थी मोहन व उसके छोटे भाई मानसिंह के साथ मारपीट कर दी। मौके पर पहुंचे अशोक उगनेश व आदि लोगों ने हमें बचाया। उक्त लोगों ने धमकी दी कि भविष्य में मौका लगते ही जान से मार देंगे। बाकी बची हुई जमीन को भी बिकवा देंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed