September 25, 2024

VVIP विमानों के लिए दिल्ली एयरपोर्ट पर 55 पार्किंग स्थल…जगह कम पड़ी तो इन शहरों में होगा इंतजाम

0

 नई दिल्ली
G20 सम्मेलन के दौरान दिल्ली एयरपोर्ट पर 55 अतिविशिष्ट (VVIP) विमानों के वास्ते पार्किंग स्थल उपलब्ध कराए जाएंगे तथा यदि अतिरिक्त पार्किंग स्थलों की जरूरत उत्पन्न हुई तो उस स्थिति के लिए निकटवर्ती चार हवाई अड्डों की पहचान की गई है। G20 की अध्यक्षता कर रहा भारत 9-10 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नेताओं के सम्मेलन की मेजबानी करेगा। इन विषयों की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि इस सम्मेलन के लिए इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 50 अतिविशिष्ट विमानों के पहुंचने की संभावना है, ऐसे में उनकी पार्किंग का इंतजाम किया गया है।

एक सूत्र ने कहा कि 8 सितंबर से तीन दिनों के लिए 55 अतिविशिष्ट विमानों की पार्किंग के लिए स्थान उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए अधिक संख्या में पार्किंग स्थल उपलब्ध कराए जाएंगे ताकि यदि जरूरत पड़े तो और विमानों को खड़ा किया जा सके। सूत्रों ने बताया कि सम्मेलन के दौरान ये पार्किंग स्थल तो विमान पार्किंग जरूरत को पूरा करेंगे ही, यदि जरूरत उत्पन्न हुई तो उस स्थिति के लिए चार हवाई अड्डों की पहचान की गई है जहां अतिविशिष्ट विमान ठहराए जा सकते हैं। सूत्रों ने कहा कि संबंधित अधिकारियों ने इस संबंध में जयपुर, इंदौर, लखनऊ और अमृतसर के हवाई अड्डों की पहचान की है।

सम्मेलन के दौरान विमान यातायात को सुचारू बनाने का इंतजाम करने के लिए विभिन्न प्राधिकारी एवं एजेंसियां लगी हुई हैं। देश के सबसे बड़े हवाई अड्डे, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमानों के लिए करीब 200 पार्किंग स्थल हैं। उनमें से कुछ पर ऐसे विमान हैं जिन्हें इंजन या अन्य किन्हीं दिक्कतों की वजह से रखा गया है। सूत्रों ने कहा कि सम्मेलन के दौरान हवाई अड्डे पर VVIP विमानों के लिए समुचित पार्किंग स्थल मौजूद हो, यह सुनिश्चित करने के लिए मालवाहक विमानों के संबंध में कुछ बदलाव भी किया जाएगा ताकि उनमें से कुछ रात में दिल्ली हवाई अड्डे पर खड़ा नहीं किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *