September 25, 2024

देश के स्मार्ट शहरों में आगरा को तीसरा स्थान, इस मामले में यूपी भी आया थर्ड

0

लखनऊ

राष्ट्रीय स्मार्ट सिटी पुरस्कारों में इंदौर शहर शीर्ष पर रहा है। दूसरे स्थान पर सूरत जबकि आगरा को तीसरा स्थान मिला। मध्य प्रदेश ने सर्वश्रेष्ठ राज्य पुरस्कार जीता, जबकि तमिलनाडु को दूसरा स्थान मिला है। यूपी और राजस्थान संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे। केंद्र शासित प्रदेश श्रेणी में चंडीगढ़ को पहला स्थान मिला। केंद्र सरकार ने 2022 के लिए इंडिया स्मार्ट सिटी पुरस्कार की घोषणा कर दी है। इसके तहत विभिन्न श्रेणियों में 66 विजेताओं की घोषणा की गई। ये पुरस्कार राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु 27 सितंबर को इंदौर में एक कार्यक्रम में देंगी।

घोषित पुरस्कारों में देश के 100 स्मार्ट शहरों में इंदौर को शीर्ष स्थान, गुजरात के सूरत को दूसरा स्थान और आगरा को तीसरा स्थान मिला। वहीं, आईसीसीसी बिजिनेस मॉडल में आगरा को तीसरा संयुक्त पुरस्कार, सामाजिक सरोकार में आगरा को स्मार्ट स्वास्थ केंद्र (पीपीपी) और निगम स्कूलों के उन्नयन के लिए दूसरा पुरस्कार, 24 घंटे जल आपूर्ति के मामले में आगरा को दूसरा पुरस्कार हासिल हुआ है।

बेहतर काम से मिली उपलब्धि
देश के 100 शहरों में आगरा को तीसरा स्थान मिलने के पीछे कमांड कंट्रोल सेंटर, स्मार्ट हेल्थ सेंटर, स्मार्ट मीटर जैसी व्यवस्थाएं रहीं। यह पुरस्कार समय सीमा में काम पूर्ण होने और संसाधनों के बेहतर प्रयोग के लिए मिला।

आगरा ने यहां मारी बाजी
– केन्द्रीकृत कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर के जरिए आय अर्जित करने, कार्बन उत्सर्जन में कमी कार्य के लिए ग्वालियर के साथ संयुक्त रूप से तृतीय पुरस्कार दिया गया।
– स्मार्ट हेल्थ सेंटर और म्युनिसिपल स्कूल के उन्नयन के लिए आगरा को द्वितीय पुरस्कार मिला है
– पेयजल के मामले में आगरा को स्मार्ट वाटर मीटर व सातों दिन 24 घंटे जलापूर्ति के लिए दूसरा पुरस्कार
– आगरा को कोविड-19 के दौरान विभिन्न अभिनव कार्यों के लिए तीसरा पुरस्कार दिया गया
– नेशनल स्मार्ट सिटी अवार्ड श्रेणी में आगरा को तृतीय पुरस्कार मिला है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *