September 24, 2024

दिल्ली एयरपोर्ट पर रद्द हो सकती हैं 1000 उड़ानें, जानिए क्यों?

0

नई दिल्ली
 अगले माह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन होने जा रहा है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन से पहले हजारों से अधिक उड़ानें या तो रद्द हो सकती हैं या फिर उनके शेड्यूल में बदलाव किया जा सकता है। केंद्र सरकार ने एयरलाइंस को शहर में सितंबर में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान एक चौथाई कटौती करने का निर्देश दिया है। अंग्रेजी अखबार के मुताबिक यह आदेश दिल्ली एयरपोर्ट पर पार्किंग की कमी के कारण आया है। सरकार ने शिखर सम्मेलन के मद्देनजर एयरलाइंस से अपने कुछ विमानों को दूसरे शहरों के हवाई अड्डों पर स्थानांतरित करने के लिए कहा है।
 

जी20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर से दिल्ली में होगा। इस बीच एयरलाइन के अधिकारियों ने देशव्यापी नेटवर्क पर असर पड़ने की चेतावनी दी है, जिससे उड़ान रद्द हो सकती है। सीआरपीएफ की रक्षक टीम को तैनात किया गया है। 1000 के आसपास जवान मौजूद रहेंगे। दिल्ली पुलिस की 19 महिला कमांडो को विशेष प्रशिक्षण दिया गया। जी20 बैठकों के मद्देनजर शहर के प्रमुख स्थलों पर तैनात किया जाएगा। इन महिला कमांडो ने हाल में मध्य प्रदेश के करेरा में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के प्रशिक्षण केंद्र में बल द्वारा आयोजित चार सप्ताह का विशेष प्रशिक्षण सत्र पूरा किया है, जिसे ‘मार्क्सवुमेन कोर्स’ कहा जाता है।

राष्ट्रीय राजधानी में 8 से 10 सितंबर तक रहेगा सार्वजनिक अवकाश
महिला कमांडो को जी20 बैठकों के दौरान ‘मार्क्सवुमेन’ (दक्ष निशानेबाज) के तौर पर तैनात किया जाएगा। राष्ट्रीय राजधानी में 8 से 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश रहेगा। नयी दिल्ली जिले में बैंक, वित्तीय संस्थान और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना की मंजूरी के बाद जारी की गई। दिल्ली यातायात पुलिस ने दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान लोगों को लुटियंस दिल्ली में आवाजाही के लिए मेट्रो का इस्तेमाल करने की शुक्रवार को सलाह दी। सम्मेलन के मद्देनजर इस इलाके में बसों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी। प्रतिबंध का यह आदेश सात सितंबर की मध्यरात्रि से 10 सितंबर की मध्यरात्रि तक लागू रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *