October 1, 2024

चुनाव जीते तो नवाज शरीफ ही बनेंगे PM, शहबाज को अब करना पड़ेगा त्याग?

0

इस्लामाबाद

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ 4 साल के निर्वासन के बाद वापस लौटने की तैयारी में हैं। वह 21 अक्टूबर को लंदन से स्वदेश वापसी की तैयारी में हैं। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज से जुड़े लोगों का कहना है कि वापसी के बाद वह देश के प्रधानमंत्री भी बन सकते हैं। इमरान खान को सत्ता से बेदखल करने के बाद उनके छोटे भाई शहबाज शरीफ पीएम बने थे, लेकिन अब बड़े भाई के लिए वह त्याग कर सकते हैं। बता दें कि पार्टी के संस्थापक भी नवाज शरीफ ही हैं। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने उनके चुनाव लड़ने पर आजीवन रोक लगा दी थी।

अब कहा जा रहा है कि वापस लौट कर अदालत में पुनर्विचार की याचिका दाखिल करेंगे। यदि उन्हें इसमें राहत मिल जाती है और चुनाव लड़ने का मौका मिलता है तो फिर सरकार बनने की स्थिति में वही पीएम बनेंगे। उनके छोटे भाई शहबाज शरीफ ने कहा कि नवाज की वापसी की तारीख तय हो गई है। वह 21 अक्टूबर को लाहौर पहुंचेंगे, लेकिन वह किस विमान से लौटने वाले हैं, यह तय नहीं है। नवाज शरीफ की वापसी पर उनके जोरदार स्वागत की भी तैयारी है। कहा जा रहा है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज को लगता है कि चुनाव में नवाज की वापसी से मदद मिलेगी।

वह पार्टी के सुप्रीम नेता हैं और वापसी के बाद उनके देश भर में दौरे कराए जाएंगे। इससे इमरान खान के मुकाबले मुस्लिम लीग नवाज को थोड़ी ताकत मिलेगी। नवाज शरीफ ने 2019 में मेडिकल ग्राउंड पर जेल की सजा के बीच ही लंदन का रुख कर लिया था। बीते 4 सालों से वह लंदन में ही थे, लेकिन उनके भाई शहबाज शरीफ समेत पार्टी के तमाम नेता किसी भी अहम फैसले के लिए उनसे ही सलाह लेते थे। कई बार नेताओं ने उनसे बातचीत के लिए लंदन का दौरा भी किया था।

पार्टी के एक नेता अहसान इकबाल ने कहा कि हमें नवाज शरीफ साहब की वापसी से बहुत उम्मीदें हैं। देश में सुधार की जरूरत है। यह सब लोग मिलकर ही कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए नवाज शरीफ जैसे दिग्गज नेता के मार्गदर्शन की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इमरान खान ने लोगों को सपने बेचे थे, जो झूठे निकले। इसलिए अब लोगों को नवाज शरीफ से ही उम्मीद है। हालांकि उन्होंने यह भी माना कि इमरान खान अब भी एक बड़ी राजनीतिक चुनौती हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *