September 30, 2024

राजस्थान में पेट्रोल पंप संचालकों की हड़ताल, 47 जिलों में नहीं मिल रहा पेट्रोल-डीजल

0

जयपुर

राजस्थान में पेट्रोल पंप संचालकों की हड़ताल का मिला-जुला असर रहा है। जोधपुर, कोटा और अलवर में पेट्रोल पंप खुले हैं। जबकि श्रीगंगानगर समेत अन्य जिलों में हड़ताल का व्यापक स्तर पर असर दिखाई दिया। पेट्रोल-डीजल की बिक्री बंद होने से आम जन को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। हालांकि, राजधानी जयपुर में तेल कंपनियों द्वारा 8 पेट्रोल पंप संचालित किए है। विद्याधर नगर स्थित हिंदुस्तान पेट्रोलियम, दौलतपुरा चंदवाजी रोड स्थित हिंदुस्तान पेट्रोलियम, अजमेर पुलिया के पास जैकब के कोने पर हिंदुस्तान पेट्रोलियम, मानसरोवर तिब्बती मार्केट के पास इंडियन ऑयल, सेंट्रल जेल के सामने इंडियन ऑयल, सहकार मार्ग बाइस गोदाम सर्किल पर भारत पेट्रोलियम व जगतपुरा और सीतापुरा में भारत पेट्रोलियम का संचालन जारी रहेगा।  

इससे पहले बुधवार और गुरुवार को भी 8-8 घंटे की सांकेतिक हड़ताल की गई थी। इस दौरान प्रदेश के करीब 7 हजार पंप बंद रहे थे।

प्रदेश के 60 कोको पंप पर मिलेगा पेट्रोल-डीजल

प्रदेश के सभी पंपों पर पेट्रोल, डीजल व सीएनजी- एलपीजी की सप्लाई नहीं होगी। पंप मालिकों ने वैट कम करने की मांग रखी थी, लेकिन सरकार ने कोई निर्णय नहीं लिया। सरकार के किसी भी प्रतिनिधी ने डीलर्स से संपर्क नहीं किया।

वहीं, कंपनियों द्वारा संचालित प्रदेशभर के 60 पंपों पर पेट्रोल व डीजल की बिक्री की जा रही है। इनमें जयपुर के भी 8 कोको पंप शामिल हैं। हड़ताल से प्रदेश के करीब से 6500 पंप बंद हैं।

जोधपुर-अलवर-कोटा शहर के पेट्रोल पंप खुले

राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसो. की पेट्रोल पंप हड़ताल का जोधपुर शहर में असर दिखाई नहीं दे रहा। संभागीय अध्यक्ष गोपालसिंह रूदिया ने कहा कि शहर के 74 पेट्रोल पंप खुले रहेंगे, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के पंप बंद है।

कोटा जिले में सभी पेट्रोल पंप खुले हुए हैं। कोटा पेट्रोल डीजल पंप डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष तरुमित सिंह बेदी ने कहा जिले के सभी 250 पंप पर बिक्री चालू है। कल प्रतिनिधिमंडल मंत्री से मिला था, जहां आश्वासन के बाद जनता के हित को देखते हुए फिलहाल हड़ताल टाली है।

वहीं आमजन का कहना है कि वैट कम होगा तो डीजल सस्ता मिलेगा. राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों का कहना हैं कि राजस्थान में इस वक्त पेट्रोल पर 31.04 प्रतिशत वैट है.साथ ही 1.50 रुपए प्रति लीटर रोड डेवलपमेंट सैस भी वसूला जा रहा है.इसी तरह डीजल पर 19.30 प्रतिशत वैट है.

इस पर 1.75 रुपए प्रति लीटर सैस वसूला जा रहा है.राजस्थान उन राज्यों में है जहां पेट्रोल-डीजल पर सबसे ज्यादा टैक्स दिया जा रहा है.राजस्थान के पड़ोसी राज्य गुजरात, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में दरें काफी कम है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *