September 30, 2024

Asia Cup फाइनल में टीम इंडिया का पलड़ा भारी, भारत के खिलाफ सिर्फ 34% वनडे ही जीती है श्रीलंका

0

कोलंबो
 एशिया कप 2023 अपने आखिरी चरण में है। 17 सितंबर को भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप का फाइनल कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाना है। यह फाइनल मुकाबला काफी ज्यादा रोमांचक होने वाला है। दोनों ही टीमों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिल सकती है। भारत 11वीं बार एशिया कप के फाइनल में पहुंचा है। जहां टीम इंडिया ने 7 तो श्रीलंका ने 5 बार एशिया कप का खिताब अपने नाम कर रखा है। फाइनल में किसका पलड़ा भारी होने वाला है या कौनसी टीम फेवरेट होगी आइये जानते हैं।

भारत और श्रीलंका का वनडे में हेड टू हेड

भारत और श्रीलंका के बीच अब तक कुल 166 वनडे मुकाबले खेले गए हैं जिनमें से 97 मैच भारत के नाम रहे हैं जबकि 57 मैच श्रीलंका ने जीते हैं। 11 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला जबकि एक मुकाबला टाई भी रहा है। इन आकड़ों के मुताबिक फाइनल में तो रोहित शर्मा एंड कंपनी का ही पलड़ा भारी लग रहा है। लेकिन दोनों टीमें एक दूसरे के खिलाफ एशिया कप में कैसा रिकॉर्ड रखती हैं क्या आप जानते हैं?

भारत-श्रीलंका हेड टू हेड- एशिया कप

एशिया कप के इतिहास में भारत और श्रीलंका एक दूसरे से अब तक कुल 22 बार भिड़ी हैं। 22 में से 11 मैच भारत ने जीते हैं जबकि 11 ही मैच श्रीलंका ने भी अपने नाम किए हैं। इस टूर्नामेंट में तो दोनों टीमों के बीच टक्कर की जंग देखने को मिली है। ऐसे में फाइनल मैच भी काफी ज्यादा रोमांचक होने वाला है। हालांकि इस बार एशिया कप में भारत श्रीलंका को सुपर 4 के मुकाबले में एक बार हरा चुकी है। भारत और श्रीलंका अब तक एशिया कप के फाइनल में कुल 8 बार भिड़े हैं जिसमें से 5 बार भारत जीता है जबकि 3 बार श्रीलंका ने बाजी मारी है। ऐसे में साफ है कि रविवार को भारत का ही पलड़ा भारी है।

भारत-श्रीलंका वनडे हेड टू हेड

कुल मैच 166
भारत जीता 97
श्रीलंका जीता 57
बेनतीजा 11
टाई 1

फाइनल के लिए भारतीय टीम का स्क्वाड

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, तिलक वर्मा, ईशान किशन, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, पृसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर।

फाइनल के लिए श्रीलंका का स्क्वाड

दासुन शनाका (कप्तान), चरिथ असलंका, डिमुथ करुणारत्ने, पथुम निसांका, सदीरा समाविक्रमा, धनंजय डे सिल्वा, दुशन हेमंथा, कुसल मेंडिस, कुसल परेरा, बिनुरा फर्नानंडो, डिनुथ वेलालागे, कासुन रजिथा, महीश तीक्षणा, मथीशा पथिराना, प्रमोद मदुशन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *