September 25, 2024

IMD ने बिहार-झारखंड और बंगाल में आज भारी बारिश का किया अलर्ट जारी

0

नईदिल्ली

 भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि अगले दो दिनों तक बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल समेत कई अन्य राज्यों में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। वहीं, महाराष्ट्र के नागपुर में लगातार बारिश के कारण निचले इलाकों में गंभीर जलभराव हो गया, जिसके कारण बचाव कार्यों के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है। आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में देश के बाकी हिस्सों के भी मौसम का हाल बताया है।

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने शनिवार को कहा कि नागपुर में भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में पानी भर जाने के बाद सुनने और बोलने में अक्षम एक स्कूल के 40 छात्रों सहित 400 से अधिक लोगों को बचाया गया। उन्होंने यह भी कहा कि बारिश के कारण एक बुजुर्ग महिला और 14 मवेशियों की जान चली गयी। एनडीआरएफ ने शहर के अंबाझरी झील क्षेत्र से छह लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला।

भारत के अन्य राज्यों के मौसम का हाल
>> 24 सितंबर को पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, 26 और 27 सितंबर को अंडमान और निकोबार में भी भारी वर्षा होने की संभावना है। उत्तर-पूर्वी राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भी 24 सितंबर को भारी वर्षा होने की संभावना है। 24 सितंबर को ही पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश के साथ-साथ विदर्भ में और 25 सितंबर तक छत्तीसगढ़ में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा का अनुमान लगाया गया है।

>> मौसम विभाग ने कहा है कि शनिवार को ओडिशा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई। सक्रिय मानसून के साथ झारखंड के ऊपर स्थित चक्रवाती परिसंचरण के कारण अगले दो दिनों के दौरान राज्य में अधिक बारिश होने की संभावना है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एचआर बिस्वास ने कहा कि बारिश ने सबसे ज्यादा भुवनेश्वर, कटक और मयूरभंज जिले को प्रभावित किया है।

>> शनिवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में तेज़ हवाओं के साथ बारिश हुई, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में रहने वाले लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। आसपास के शहरों नोएडा और गुरुग्राम में भी दिन भर तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई। पूर्वी दिल्ली, शाहदरा, उत्तरपूर्वी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली समेत राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में बादल छाए रहने के बाद बारिश हुई।

>> नागपुर में रात 2 बजे से सुबह 4 बजे के बीच लगभग 90 मिमी बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। प्रशासन ने एहतियात के तौर पर स्कूल-कॉलेजों में भी छुट्टी घोषित कर दी है। नागपुर नगर निगम ने लोगों से कहा है कि जब तक जरूरी न हो वे अपने घरों से बाहर न निकलें। लगातार बारिश के कारण शहर की कई सड़कों पर पानी भर गया है।

>> झारखंड में बुधवार से हो रही लगातार बारिश ने एक व्यक्ति की जान ले ली है। सड़कों पर पानी भर जाने, पेड़ और बिजली के खंभे गिरने से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

अधिकारी ने कहा कि बारिश के कई पुलिया और पुल बह गए हैं, जिससे राज्य के कई हिस्सों में यातायात प्रभावित हुआ है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *