September 25, 2024

राजस्थान प्री डीएलएड परीक्षा के नतीजे जल्द

0

जयपुर

राजस्थान के करीब 372 डीएलएड कॉलेजों में दाखिले के लिए हुई बीएसटीसी प्री-डीएलएड परीक्षा के नतीजे इस सप्ताह जारी हो सकते हैं। राजस्थान पंजीयक कार्यालय, बीकानेर की ओर से प्री डीएलएड रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट panjiyakpredeled.in पर घोषित किए जाएंगे। छात्र अपने रोल नंबर व पासवर्ड से रिजल्ट चेक कर सकेंगे। राजस्थान प्री डीएलएड परीक्षा 2023 28 अगस्त 2023 को आयोजित हुई थी। राजस्थान प्री डीएलएड परीक्षा 2023 में करीब 6 लाख छात्रों ने भाग लिया था।

आपको बता दें कि राजस्थान लेवल-1 भर्ती में 11 अगस्त 2023 को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बार बीएड पास अभ्यर्थी बाहर हो गए हैं जिससे डीएलएड कोर्स की डिमांड बढ़ गई है। छात्रों को डीएलएड रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। डीएलएड यानी डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन एक दो वर्षीय कोर्स है। इस कोर्स में सफल अभ्यर्थी प्राथमिक शिक्षक भर्ती में आवेदन के लिए पात्र हो जाते हैं। राजस्थान में डीएलएड की करीब 25000 सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। डीएलएड कोर्स में एडमिशन के लिए सफल अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग शुरू की जाएगी। काउंसिलिंग में छात्रों को उनकी च्वॉइस व मेरिट के हिसाब कॉलेज आवंटित किया जाएगा।

ऐसे चेक कर सकेंगे राजस्थान प्री डीएलएड परीक्षा का रिजल्ट:

स्टेप-1- प्री डीएलएड रिजल्ट जारी होने के बाद वेबसाइट panjiyakpredeled.in पर जाएं।
स्टेप-2- – Pre DElEd 2023 Result के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप-3-  अपना रोल नंबर व जन्मतिथि डालें।
स्टेप-4 –  सब्मिट करते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा। इसे डाउनलोड कर प्रिंट आउट निकाल लें।

आपको बता दें विश्विद्यालयों व अन्य संस्थानों में एडमिशन का आखिरी दौर चल रहा है, ऐसे में अनुमान था है कि डीएलएड प्रवेश परीक्षा के परिणाम जल्द ही घोषित किए जाएंगे जिससे छात्र समय पर डीएलएड या अन्य कोर्सों में दाखिला ले सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *