September 27, 2024

निजी स्कूलों में भी 5वीं-8वीं होगी बोर्ड, केन्द्र भेजा जाएगा प्रस्ताव

0

भोपाल
सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राएं को ही नहीं प्राइवेट स्कूल में पढनÞे वाले विद्यार्थियों को भी 5वीं-8वीं की परीक्षाएं बोर्ड के आधार पर देनी पड़ सकती हैं। इसके लिए राज्य शिक्षा केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजने जा रहा है। सरकार की मंजूरी मिलने के बाद यह व्यवस्था स्कूल शिक्षा विभाग के सभी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए लागू की जाएगी।

पिछले वर्ष यह व्यवस्था सिर्फ सरकारी स्कूल में पढनÞे वाले विद्यार्थियों के लिए ही लागू की गई थी। अधिकारिक सूत्रों के अनुसार प्राइवेट स्कूलों में 5वीं-8वीं बोर्ड करने का प्रस्ताव तो तैयार हो गया है, लेकिन अभी निर्णय नहीं हुआ है। निर्णय होने के बाद प्राइवेट स्कूलों में भी यह व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।

शिक्षा मंत्री की घोषणा के बाद सरकारी स्कूलों में हुई थी बोर्ड पैटर्न पर परीक्षा
शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने पांचवीं और आठवीं कक्षा की परीक्षाएं बोर्ड के आधार पर लेने की घोषणा दिसंबर में की थी। इससे पहले राज्य शिक्षा केंद्र (आरएसके) हर साल की तरह स्थानीय स्तर पर मार्च में परीक्षा कराने की तैयारी में था, लेकिन एकाएक मंत्री की घोषणा के बाद आनन-फानन में सिर्फ सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर ली गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *