September 27, 2024

भोपाल में तीनों डैम के गेट खोलने पड़े, बांध ओवरफ्लो, कई रास्ते बंद

0

उमरिया
मध्यप्रदेश में फिर से एक्टिव हुए सिस्टम ने पूरे प्रदेश को पानी-पानी कर दिया है। प्रदेश के 40 जिलों में जोरदार बारिश हो रही है। हालांकि 12 जिलों में बारिश का असर कम है। भोपाल, नर्मदापुरम, विदिशा, छिंदवाड़ा और रायसेन समेत प्रदेश के कई हिस्से में तेज बारिश हो रही है। भोपाल में सुबह पौने 6 बजे से कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश हो रही है। भोपाल में अब तक 31 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। यह सामान्य से 4 इंच ज्यादा है।

नर्मदापुरम जिले में शनिवार रात से बारिश जारी है। शहर में भी रात 1 से बजे झमाझम बारिश जारी है। तवा का जलस्तर बढ़ने पर 3 गेट रात 11 बजे से खोले दिए गए। सुबह भोपाल के तीनों डैम, भदभदा, केरवा और कलियासोत के गेट खोलने पड़े। नर्मदापुरम में तवा के कैचमेंट एरिया पचमढ़ी और बैतूल में बारिश के चलते तवा डैम के गेट खोलने पड़े। शनिवार रात 11 बजे से डैम के 3 गेट 3 फीट तक खोले गए हैं। इसके साथ ही बरगी डैम के 11 गेट आधा मीटर तक खुले हैं, जिससे 15736 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।

24 घंटे में 8 इंच बारिश का अनुमान
मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया, अगले 24 घंटों के दौरान भोपाल, ग्वालियर, चंबल और सागर संभाग के जिलों में अति भारी बारिश होगी। अन्य जिलों में भारी बारिश होने के आसार हैं। यहां ढाई से 8 इंच तक पानी गिर सकता है। 22-23 अगस्त तक सिस्टम एक्टिव रह सकता है।

जबलपुर अमरकंटक मार्ग बंद, नर्मदा खतरे के निशान पर
डिंडौरी  जिले भर में मूसलाधार बारिश का दौर शनिवार शाम से ही जारी है। रात भर तेज बारिश के चलते नदी नाले उफान पर पहुंच गए हैं। जबलपुर अमरकंटक मार्ग ग्राम बरगांव के पास रविवार की सुबह चार बजे से बंद है। बिलगढा जलाशय लबालब भर जाने से यहां छह गेट खोले गए हैं। गेट खोले जाने और बारिश के चलते पानी बरगांव के पास पुल के ऊपर तीन फीट से अधिक आ गया है। मार्ग बंद होने से दोनों ओर वाहनों का जमावड़ा लगा हुआ है।

इंदौर में कोटा पूरा, अभी और तेज वर्षा के आसार
इंदौर शहर में रविवार सुबह से बादल छाए हुए हैं। शहर में आज मध्यम से तेज वर्षा होने की संभावना है। इसके पहले शनिवार को सुबह से दोपहर तक शहर में तेज बौछारें पड़ीं। इंदौर जिले में वर्षा का निर्धारित कोटा 34 इंच पूरा हो गया है। शनिवार को 18.8 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। कुल मिलाकर इस सीजन में 858.7 मिमी यानी 34 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है।

40 जिलों में झमाझम मौसम विभाग का रेड अर्लट
मौमस विभाग के मुताबिक प्रदेश के 40 जिलों में बारिश हो रही है। भोपाल, ग्वालियर और उज्जैन संभाग सहित सागर, दमोह, नरसिंहपुर, जबलपुर जिलों में रेड अलर्ट घोषित किया गया है। इसके अलावा रीवा, नर्मदापुरम और चंबल संभाग के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी में भी अलर्ट जारी किया गयाह ै।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *