September 27, 2024

ओंकार सर्किट होगा तैयार, डीपीआर तैयार, प्रशासनिक अनुमोदन के लिए भेजने की तैयारी

0

उज्जैन
मध्यप्रदेश के उज्जैन, ओंकारेश्वर और इंदौर को मिलाकर पर्यटकों के लिए ओंकार टूरिस्ट सर्किट तैयार किया जाएगा।

मध्यप्रदेश के धार्मिक और सामान्य पर्यटन स्थलों को मिलाकर प्रदेश आने वाले पर्यटक के लिए एक अलग टूरिस्ट डेस्टिनेशन ओंकार सर्किट के नाम से तैयार किया जाएगा। इसमें उज्जैन के महाकाल मंदिर, चिंतामण गणेश मंदिर और ओंकारेश्वर के भगवान शिव के विशाल मंदिर के साथ ही इंदौर के रालामंडल, खजराना गणेश मंदिर, बड़ा गणपति, लाल बाग पैलेस, राजबाड़ा के अलावा आसपास के मनोहर जलप्रपात, हरी-भरी पर्वत श्रृंख्लाओं को मिलाकर एक टूरिस्ट सर्किट तैयार किया जाएगा। इसके लिए डीपीआर तैयार कर ली गई है। प्रस्तावित भूमियों की जानकारी चिन्हित करने का काम प्रारंभ होने के बाद इसे प्रशासनिक अनुमोदन के लिए भेजा जाएगा।

टूर पैकेज भी होगा तैयार
इस नये टूरिस्ट सर्किट में पर्यटकों के लिए ठहरने, खाने-पीने, शौचालय, बेहतरीन सड़क और सौंदर्यीकरण का काम किया जाएगा। धार्मिक पर्यटन स्थलों से छोटे परिवहन वाहनों की सुविधाएं और टैक्सी सुविधाओं में इजाफा किया जाएगा। एक पूरे टूरिस्ट सर्किट की यात्रा के लिए पर्यटन विभाग पैकेज टूर भी शुरु करेगा। इस ओंकार सर्किट को तैयार करने के पीछे देशी और विदेशी पर्यटकों की संख्या में इजाफा कर प्रदेश में रोजगार के संसाधनों में वृद्धि करना है।   इससे न केवल प्रदेश की ख्याति देश-विदेशों तक फैलेगी बल्कि यहां छोटे-बड़े रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। इससे स्थानीय लोगों, बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। पर्यटकों को परिवहन और खान-पान तथा ठहरने की बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी।

हवाई, रेल और सड़क मार्ग से जुड़ेगा
इस पूरे टूरिस्ट सर्र्किट को हवाई मार्ग, रेल मार्ग और सड़क मार्ग से जोड़ा जाएगा ताकि अधिक से अधिक पर्यटक यहां आ सके। इस टूरिस्ट सर्किट को विश्व पर्यटन के मानचित्र पर स्थापित किया जाएगा। यहां धार्मिक स्थलों के दर्शन के साथ-साथ प्रकृति के मनोरम दृश्यों और एतिहासिक विरासत को देखने और मालवा के व्यंजनों का लुत्फ उठाने का मौका पर्यटकों को मिल सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *