September 27, 2024

राजधानी में सुबह से तेज बारिश, अभी तक शहर में डेढ़ गुना बारिश ज्यादा

0

भोपाल
राजधानी में आज सुबह 6 बजे से ही तेज बारिश का सिलसिला शुरू हो गया, जो दोपहर तक जारी रहा। बारिश के चलते शहर सड़कें पानी से लबालब हो गर्इं। आलम यह रहा कि कोलार रोड स्थित अल्टीमेट प्लाजा के बेसमेंट में पानी भर गया, जिसे पंप से निकाला गया। शहर में लिंक रोड नंबर-1 और 2 तालाब में तब्दील हो गर्इं। कई जगह इन सड़कों पर एक-एक फीट पानी भरा मिला। यही हालात अधिकांश सड़कों पर नजर आए। लिंक रोड नंबर एक पर अपेक्स बैंक से लेकर व्यापमं चौराहे तक जगह-जगह पानी भर गया।

शाहपुरा लेक के सामने प्रशासन अकादमी हो या फिर छोला रोड, सिंधी कॉलोनी, सेफिया कॉलेज रोड सभी जगह बारिश के पानी से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। कई कॉलोनियों में भी पानी भर गया।  भोपाल में 1 जून से अब तक 51 इंच से ज्यादा पानी गिर चुका है। सामान्य तौर पर 25 इंच बारिश होती है। पिछले 24 घंटे में 25 मिमी बारिश दर्ज की गई।

नगर निगम फायर अधिकारी पंकज खरे ने बताया कि भारी बारिश के कारण फुल टैंक लेवल होने के बाद भदभदा का दो गेट गेट खोलना पड़े। अभी बड़े तालाब का पानी भदभदा पुल में लगातार आ रहा है। इसी पानी के प्रवाह को मेंटेन रखने के लिए कलियासोत डैम के सभी 1 गेट खोला गया। वहीं केरवा के दो गेट भी खोले गए।

अब तक की सामान्य बारिश से 90% ज्यादा
मौसम विशेषज्ञ एके शुक्ला के मुताबिक सामान्य तौर पर जुलाई में या अगस्त में मानसून ब्रेक की स्थिति बनती है। यह तब होता है जब मानसून ट्रफ लाइन हिमालय की तराई के ऊपरी हिस्से में शिफ्ट हो जाती है। शुक्ला ने बताया कि 2006 के बाद यह स्थिति बनी जब पूरे जुलाई और अगस्त में अब तक मानसून ब्रेक नहीं हो सका। भोपाल में अब तक 51.32 इंच बारिश हो चुकी है। यह अब तक की सामान्य बारिश से 90 प्रतिशत ज्यादा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *