September 27, 2024

यूएई 6.5 साल बाद तेहरान भेजेगा राजदूत,संबंध बहाल करने की घोषणा

0

अबू धाबी
 ईरान के साथ राजनयिक संबंधों को खत्म करने के साढ़े छह साल से ज्यादा समय के बाद संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने अब उससे फिर से अपने संबंध बहाल करने की घोषणा की है. यूएई ने कहा कि ईरान में उसके राजदूत सैफ मोहम्मद अल जाबी आने वाले दिनों में तेहरान जाएंगे. सऊदी अरब के राजनयिक मिशनों पर प्रदर्शनकारियों के धावा बोलने के कारण यूएई ने 2016 में ईरान से राजनयिक संबंधों को खत्म कर दिया था.

न्यूज एजेंसी एएनआई की एक खबर के मुताबिक यूएई के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ये कदम ईरान के साथ संबंधों को मजबूत करने के यूएई के प्रयासों के अनुरूप है. गौरतलब है कि सऊदी अरब के एक प्रमुख शिया विद्वान निम्र अल-निम्र को फांसी दिए जाने के बाद ईरानी प्रदर्शनकारियों ने ईरान में सऊदी अरब के राजनयिक मिशनों पर धावा बोला था. जिसके बाद यूएई ने 2016 में तेहरान के साथ अपने राजनयिक संबंधों को तोड़ दिया था.

पिछले हफ्ते ही यूएई और ईरान के विदेश मंत्रियों ने टेलीफोन पर बातचीत की और आपसी संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा की. उन्होंने तेहरान में यूएई के राजदूत को वापस भेजने पर भी चर्चा की. अमीरात के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान और ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीरबदुल्लाहियन ने दोनों देशों के लाभ के लिए द्विपक्षीय संबंधों और सहयोग के क्षेत्रों को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की.

कई साल तक दुश्मनी निभाने के बाद यूएई ने कुछ साल पहले ईरान के साथ फिर से संबंध जोड़ना शुरू कर दिया था. संयुक्त अरब अमीरात के ईरान के साथ व्यापारिक संबंध एक सदी से भी अधिक पुराने हैं. दुबई लंबे समय से बाहरी दुनिया के लिए ईरान के मुख्य संपर्क स्थलों में से एक है.  खाड़ी के एक और देश कुवैत ने इस महीने की शुरुआत में 2016 के बाद से ईरान में अपना पहला राजदूत नियुक्त किया था. सऊदी अरब और यूएई खाड़ी क्षेत्र में तेहरान के असर को खत्म करना चाहते हैं. लेकिन वे आर्थिक प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए तनाव को भी नियंत्रित करना चाहते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *