September 25, 2024

स्टूडेंट्स का प्रमोशन फर्स्ट ईयर की परीक्षाओं ने रोका

0

भोपाल

प्रथम और द्वितीय वर्ष व पीजी में द्वितीय सेमेस्टर के 10 लाख विद्यार्थियों को आगामी सत्र में प्रमोट होना है। उच्च शिक्षा विभाग को सभी विश्वविद्यालय द्वारा प्रथम वर्ष की परीक्षाओं के रिजल्ट का इंतजार है। इसके चलते द्वितीय वर्ष के विद्यार्थी तीसरे वर्ष प्रवेश लेने के लिए बैचेन हैं। विभाग सितंबर के तीसरे सप्ताह में प्रमोट करने की प्रक्रिया शुरू कर देगा। प्रदेश के सभी पारंपरिक विवि ने द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं लेकर रिजल्ट जारी कर दिए हैं।

   बरकतउल्ला विश्वविद्यालय ने प्रथम वर्ष की परीक्षाओं के साथ मूल्यांकन कार्य भी शुरू कर दिया है। उच्च शिक्षा विभाग ने प्रथम वर्ष के रिजल्ट जारी करने के लिए सभी विवि को 15 सितंबर तक का समय दिया है। इसलिए विभाग तीसरे सप्ताह से प्रमोट करने की प्रक्रिया शुरू करेगा। हालांकि बीयू ने यूटीडी के सभी रिजल्ट जारी कर दिए हैं।

तीसरे वर्ष के लिए करना होगा इंतजार
विभाग वर्तमान में प्रथम वर्ष प्रवेश कराने में व्यस्त बना हुआ है। वहीं, विवि प्रथम वर्ष की परीक्षाएं कराने में लगे हुए हैं। तीसरे वर्ष के रिजल्ट आने के कारण विद्यार्थी पीजी के प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश ले चुके हैं। वर्तमान में सिर्फ द्वितीय वर्ष का विद्यार्थी पास होने के बाद तीसरे वर्ष में प्रवेश नहीं पा सका है। क्योंकि विभाग द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों के साथ प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को प्रमोट करने की प्रक्रिया पूर्ण करेगा। अब जब तक विवि प्रथम वर्ष के रिजल्ट जारी नहीं कर देते हैं। द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को इंतजार करना होगा। क्योंकि विभाग प्रथम और द्वितीय वर्ष की प्रक्रिया अलग-अलग शुरू नहीं करेगा।  

500 रुपए में होंगे प्रमोट
यूजी प्रथम और द्वितीय वर्ष और पीजी में द्वितीय सेमेस्टर उत्तीर्ण विद्यार्थियों को प्रमोट करने एक महीने के लिए लिंक खोला जाएगा। इसमें विद्यार्थियों को 500 रुपए का शुल्क जमा करना होगा। विभाग विद्यार्थियों को प्रमोट होने के लिए सिर्फ एक माह का समय दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed