September 25, 2024

CM धामी ने गोवा राष्ट्रीय खेलों के लिए उत्तराखंड की 240 सदस्यीय टीम को किया रवाना

0

देहरादून
 उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गोवा में होने वाले 37वें राष्ट्रीय खेलों में हिस्सा लेने जा रहे राज्य के खिलाड़ियों के एक दल को रवाना किया। दल को रवाना करते समय मुख्यमंत्री ने खिलाड़ियों को खेल किट और ट्रैक सूट भी प्रदान किया।
 

‘फ्लैग ऑफ' करने के बाद मुख्यमंत्री ने खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए उम्मीद जाहिर की वे अपने मनोबल एवं लगन से राष्ट्रीय खेलों में उत्तराखंड का नाम रोशन करेंगे। उन्होंने कहा कि इस वर्ष राष्ट्रीय खेलों में जाने वाले राज्य के खिलाड़ियों एवं स्पर्धाओं की संख्या में वृद्धि हुई है। धामी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में खेल संस्कृति विकसित करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। इस संबंध में उन्होंने नई खेल नीति लाने, 14 से 23 वर्ष के खिलाड़ियों को 'मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना' और 8 से 14 वर्ष के खिलाड़ियों को 'मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना' के तहत खेल छात्रवृत्ति देने तथा खिलाड़ियों को त्वरित वित्तीय लाभ देने के लिए 'मुख्यमंत्री खेल विकास निधि' की स्थापना जैसी योजनाओं का जिक्र किया।
 
इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने खिलाड़ियों के प्रतियोगिता एवं प्रशिक्षण शिविरों में यात्रा के दौरान दुर्घटना होने पर आर्थिक सहायता की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों में संचालित व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु पांच प्रतिशत खेल कोटे की व्यवस्था करने के लिए नियमावली बनाने जा रही है जबकि सरकारी नौकरियों में चार प्रतिशत खेल कोटे को पुनः लागू करने की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी। मुख्यमंत्री के विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय खेलों में इस बार राज्य की ओर से 240 सदस्यीय टीम भाग ले रही है, जिसमें 177 खिलाड़ी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि यह टीम 25 खेल स्पर्धाओं में हिस्सा लेगी।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *