September 24, 2024

कबीरधाम में दिव्यांग और बुजुर्ग एक हफ्ते पहले ही कर देंगे वोट

0

कबीरधाम.

भारत निर्वाचन आयोग और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ के दिशा-निर्देशों के अनुसार विधानसभा आम निर्वाचन 2023 में 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग और 80 वर्ष से अधिक बुजुर्ग मतदाताओं को इस बार घर बैठे मतदान कराने की सुविधा प्रदान की गई है। जिले के पंडरिया व कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग (दिव्यांग प्रमाण पत्र अनिवार्य है) व 80 वर्ष से अधिक बुजुर्ग कुल 450 मतदाताओं ने घर बैठे मतदान कराने बीएलओ के माध्यम से सहमति दी है।

ऐसे दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए मतदान का दिवस आगामी 30 अक्टूबर और 31 अक्टूबर निर्धारित की गई है। ये सभी मतदान तारीख 7 नवंबर से पहले ही मतदान कर सकेंगे। इसके लिए समय सुबह 8 बजे शाम 5 बजे निर्धारित है। मतदान की समस्त प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी जनमेजय महोबे ने बताया कि दिव्यांग व 80 वर्ष के अधिक बुजुर्ग मतदाताओं के घर पहुंचने के लिए रूटचार्ट तैयार कर लिया गया है। कवर्धा विधानसभा के लिए 19 और पंडरिया के लिए 14 रूट तय किए गए है। सभी रूट में एक मतदान दल 30 व 31 अक्टूबर को भ्रमण कर मतदान कराएगें। विधानसभा क्षेत्र पंडरिया से 30 दिव्यांग मतदाता व 80 वर्ष से अधिक 129 मतदाता कुल 159 मतदाताओं ने सहमति प्रदान की है। इसी प्रकार कवर्धा से 51 दिव्यांग मतदाता और 80 वर्ष से अधिक 246 कुल 291 मतदाताओं ने घर से मतदान करने के लिए सहमति प्रदान की। इस प्रकार की सुविधा पहली बार मिल रही है।

घर बैठे मतदान के संबंध में दिया प्रशिक्षण
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी जन्मेजय महोबे के निर्देश पर मतदान दिवस और समय की जानकारी कवर्धा, पंडरिया विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक अभ्यर्थियों एवं उनके प्रतिनिधियों को दी जा चुकी है। मतदान दलों के लिए रूटचार्ट तैयार कर लिया गया है। आयोग के दिशा-निर्देशानुसार स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांति पूर्ण मतदान कराने के लिए पीठासीन एवं मतदान दल का गठन किया जाएगा। बुधवार को पीठासीन, मतदान दल तथा पुलिस अधिकारियों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में डाकमत पत्र के जिला नोडल अधिकारी एवं संयुक्त कलेक्टर डॉ. मोनिका कौड़ो, सहायक नोडल अधिकारी प्रशिक्षण एमके गुप्ता, उपसंचालक राकेश शर्मा, एसडीओपी पंडरिया, कवर्धा और मतदान दल उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *